पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.6k
0
0

iOS यूजर्स को मिला WhatsApp का बायॉमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर, ऐसे करें यूज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook के स्वामित्व वाला WhatsApp अपने यूजर्स को नया अनुभव प्रदान करने आए दिन नए फीचर्स रोलआउट करता है। वर्ष 2018 में ऐसे कई फीचर्स WhatsApp में आए, जो यूजर्स को काफी पसंद आए। वहीं नए साल में भी कई फीचर्स आने की बात सामने आई है। फिलहाल लंबे इंतजार के बाद iOS यूजर्स को WhatsApp ने बायॉमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर को लॉन्च कर दिया है। जिसके जरिए Face ID या Touch ID का इस्तेमाल कर यूजर्स अपनी पर्सनल चैट को लॉक कर सकेंगे। यह अपडेट WhatsApp के 2.19.20. वर्जन पर उपलब्ध है।

ऐसे करें उपयोग
इस फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करें। इसके बाद ऐप ओपन करें और Settings > Account > Privacy में जाएं। यहां पर आपको 'Screen lock' का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे एनेबल करें। इस फीचर को एनेबल करने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स अपने कॉन्वरसेशन को फेस आईडी या फिर टच आईडी के जरिए ही अनलॉक कर पाएंगे। हालांकि ऑथेंटिकेशन को डिटेक्ट ना किए जाने की स्थिति में आप पासवर्ड के जरिए भी अपनी चैट को अनलॉक कर सकेंगे।

एंड्रोइड यूजर्स को जल्द मिलेगा फीचर्स
बता दें कि लेटेस्ट आईफोन या आईपैड यूजर्स फेसआई ऑथेंटिकेशन सिस्टम के जरिए इसका उपयोग कर सकेंगे। वहीं आईफोन के पुराने मॉडल उपयोग करने वाले यूजर्स टच आईडी फीचर के जरिए इस फीचर को एनेबल कर सकेंगे। हालांकि जल्द ही इस फीचर को ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलबध कराया जाएगा। हाल ही में इसे वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में भी देखा गया था। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कब तक इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।