मेघालय चुनाव : इटली, मेघायल और स्वीडन भी करेंगे वोट

Italy, argentina and sweden will be vote in meghalaya election
मेघालय चुनाव : इटली, मेघायल और स्वीडन भी करेंगे वोट
मेघालय चुनाव : इटली, मेघायल और स्वीडन भी करेंगे वोट

डिजिटल डेस्क, उमनीह/मेघालय। मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बार होने वाले इस मतदान में इटली , अर्जेंटीना और स्वीडन भी वोट करेंगे। दरअसल, पूर्वी खासी हिल्स जिले के शेला विधानसभा के अंतर्गत उमनीयू-तमार गांव में इटली, अर्जेंटीना, स्वीडन और इंडोनेशिया नाम के वोटर हैं, जो इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

गौरतलब है कि भारत-बांग्लादेश के करीब स्थित इलाका में 850 पुरुष और 916 से अधिक महिला वोटर हैं और मतदाताओं की सूची में दर्ज विशिष्ट नामों की एक रिकॉर्ड संख्या है। यहां के 50 प्रतिशत ग्रामीणों को इस तरह कीअंग्रेजी का बहुत शौक है जो सुनने में लयबद्ध और सुन्दर लगते हैं। यहीं कारण है कि उन्होंने इस तरह के नाम रखे। हालांकि उन्हें इनका मतलब पता नहीं होता है। उमनीयू-तमार गांव में इटली, अर्जेंटीना, स्वीडन और इंडोनेशिया नाम के वोटर हैं। इतना ही नहीं प्रोमिसलैंड और होलीलैंड डकार नाम की बहनें और उनकी पड़ोसी यरूशलम खिइवटम भी इस बार वोट डालेंगे।

ये भी पढ़ें- त्रिपुरा, मेघालय विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

बता दें कि मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होना है। जिसकी 3 मार्च को मतगणना होगी। कांग्रेस ने इसके लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा को कांग्रेस ने दो सीटों से अपना उम्मीदवार बनाया है। वे सोंगसाक और आमपथी विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। 


ये भी पढ़ें- मेघालय दौरा: प्लेन में राहुल गांधी ने को-पैसेंजर्स का सामान ठीक किया, फोटो वायरल

मेघालय में कांग्रेस की सरकार 

मेघालय उन 4 राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस की सरकार है। हाल ही में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी ज्वॉइन कर चुके हैं। मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च को खत्म हो रहा है। 2013 के चुनावों में कांग्रेस ने यहां 29 सीटें जीती थी और मुकुल संगमा मुख्यमंत्री बने। पिछले चुनावों में बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था, जबकि 13 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

Created On :   12 Feb 2018 2:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story