पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
1.7k
0
0

जबलपुर : आम लोगों के लिए खोला जाएगा जेल का नेताजी सुभाषचंद वार्ड, जुड़ी हैं कई यादें

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर केंद्रीय जेल में वित्त मंत्री तरुण भनोत के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किये गए । कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने की । इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य श्री विवेक तनखा विशिष्ट अतिथि रूप के रूप में मौजूद थी ।

सुरक्षित हैं सभी सामग्री
तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा बुलंद करने वाले देश के सपूत एवं आजादी के मसीहा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आज जबलपुर सेंट्रल जेल में आयोजन के दौरान वित्त मंत्र मंत्री तरुण भारत ने घोषणा की कि जबलपुर सेंट्रल जेल नेताजी सुभाष चंद्र वार्ड को आम आदमियों के लिए भी खोला जाएगा । गौरतलब है कि यह वही वार्ड है जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस को कैद किया गया था । अंग्रेज सरकार ने 22 दिसंबर 1931 से लेकर 16 जुलाई 1932 तक उन्हें इस जेल में कैद किया था । उन्हीं की स्मृति में सेंट्रल जेल में यह वार्ड बनाया गया है और वार्ड में नेताजी की वह सभी सामग्री सुरक्षित रखी है जो उन दिनों नेताजी अपने दैनिक उपयोग में लाया करते थे।

जबलपुर से जुड़ी है कई यादें
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जबलपुर से अनेक की यादें जुड़ी हुई है । सबसे बड़ा मामला सन 1939 का है जब यहां त्रिपुरी कांग्रेस अधिवेशन आयोजित किया गया था । कई मायनों में यह अधिवेशन ऐतिहासिक था यहां अध्यक्ष पद के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस और पदमाभिसीतारामैया आमने-सामने थे। नेताजी के आगमन पर 52 हाथियों का एक जुलूस निकाला गया था और आजादी के दीवाने का इस शहर में पुरजोर स्वागत हुआ था । उस वक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस बुखार से पीडि़त थे किंतु इसके बाद भी उन्होंने अधिवेशन में सक्रियता से भाग लिया था ।

तालाब का होगा सौन्दर्यीकरण
कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश सरकार के ही मंत्री लखन घनघोरिया ने जेल परिसर में स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार करने के लिए आदेशित किया अ। उन्होंने घोषणा की कि वे अपने विधायक निधि से इस तालाब का सौंदर्यीकरण करवाएंगे ।

जेल में लगेगा आरओ वाटर प्लांट
कार्यक्रम में उपस्थित राज्यसभा सदस्य विवेक तंखा ने कैदियों के लिए जेल में आरओ वाटर प्लांट लगाने के लिए रू.1400000 सांसद निधि से प्रदान करने की घोषणा की उन्होंने कहा कि कैदियों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध होना चाहिए जिनसे वे स्वस्थ रह सकें ।