कश्मीर के कहवा से महक रहा नागपुर , सर्दी के दिनों में बेहद फायदेमंद होती है यह विशेष चाय

kashmiri kahwa tea in nagpur
कश्मीर के कहवा से महक रहा नागपुर , सर्दी के दिनों में बेहद फायदेमंद होती है यह विशेष चाय
कश्मीर के कहवा से महक रहा नागपुर , सर्दी के दिनों में बेहद फायदेमंद होती है यह विशेष चाय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कश्मीरी ट्रेडिशनल कहवा की सुगंध इन दिनों शहर में महक रही है। कहवा जो एक चाय का प्रकार है उसको पीने के लिए लोगों का हुजूम लगा रहता है। मोमिनपुरा के पास कहवा के स्टॉल लगाने वाले शब्बीर अहमद ने बताया कि वे हर वर्ष सर्दी के मौसम में कहवा का स्टॉल लगाते हैं। यह कश्मीर में मिलने वाली एक विशेष चाय है। जिसे नागपुरवासियों ने बहुत पसंद किया है। कहवा की चुस्की लेकर सभी के मुंह से वाह निकलता है। दिसंबर से फरवरी तक हर वर्ष कहवा का स्टॉल लगाया जाता है। कहवा टेस्ट के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भी है। इसमें कश्मीरी चायपत्ती "कहवा", लौंग, कालीमिर्च, हरी इलायची, दूध, पानी, चीनी, बादाम पाउडर, पिस्ता, केसर, नमक, कलमी और केसर विशेष रूप से होता है। कहवा को जब समावार (एक विशेष प्रकार की केतली) से दिया जाता है, तो लोग आश्चर्य से देखने लगते हैं।  

8 से रात 2 बजे तक रहती है भीड़

दुकानदार, शब्बीद अहमद ने कहा कि, कहवा के लिए 8 से रात 2 बजे तक शहर के विभिन्न स्थानों से लोग आते हैं। मूविंग स्टॉल होने शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को कहवा का टेस्ट देते हैं। शहर के लिए कहवा नया है इसलिए इस स्टॉल पर लोगों का मुख्य आकर्षण होता है। वैसे भी आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के लिए प्रति बहुत कॉन्शियस हैं, स्वास्थ्यवर्धक और नए टेस्ट की ओर लोगों का रुझान ज्यादा होता है। साथ ही कहवा को सर्व करने के लिए समावार पात्र सभी के बीच आकर्षण का केंद्र है। कहवा कश्मीर की चाय है जिसे शहरवासियों द्वारा बहुत पसंद की जा रही है।

तांबे का होता है समावार

रफीक खान, मोमिनपुरा ने कहा, "कहवा को समावार में रखा जाता है। जो तांबे का होता है उसके ऊपर सिल्वर कोड से पॉलिश किया हुआ होता है। यह देखने में काफी आकर्षक लगता है। समावार पात्र के अंदर अंगारा डाला जाता है ताकि कहवा गरम रहे। जब हमने यह पात्र देखा तो बहुत ही आश्चर्य हुआ और सोचा कि इसमें क्या डिश है। इसलिए हमने कहवा लिया और यह बहुत ही टेस्टी लगा। वैसे तो शहर में बहुत सारी चीजें फेमस हैं पर कश्मीर की कहवा चाय इन दिनों सभी की पसंद बनी हुई है। इस बार सर्दी भी बहुत पड़ रही है ऐसे मौसम में कहवा की चुस्कियां ठंड का मजा और भी बढ़ा देती हैं।" 
 

सर्दी, जुकाम के लिए भी फायदेमंद

फरहा नाज, मोमिनपुरा ने बताया कि, कहवा सर्दी, जुकाम, कफ के लिए फायदेमंद है। इसमें कालीमिर्च, हरी इलायची, कलमी और केसर वगैरह होने से यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। हर वर्ष कश्मीर का स्पेशल कहवा की टेस्ट शहरवासियों को दी जाती है। कहवा शहर के लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। जिस तरह महाराष्ट्र की पूरनपोली देश में फेमस है उसी तरह कश्मीर का कहवा देश में फेमस है। मैंने तो इसको बनाने की विधि भी सीख ली है। स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के कारण जब भी मन चाहा उसे घर में बना सकते हैं।

Created On :   29 Jan 2019 10:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story