कन्नूर एयरपोर्ट: केंद्र का तोहफा, चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला एकमात्र राज्य बना केरल

kerala becomes only state with four international airports kannur airport
कन्नूर एयरपोर्ट: केंद्र का तोहफा, चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला एकमात्र राज्य बना केरल
कन्नूर एयरपोर्ट: केंद्र का तोहफा, चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला एकमात्र राज्य बना केरल
हाईलाइट
  • केंद्र सरकार ने केरल को एक तोहफा दिया है।
  • केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कन्नूर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।
  • केरल देश का एकमात्र राज्य बन गया जहां चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं।

डिजिटल डेस्क, कन्नूर। केंद्र सरकार ने केरल को एक तोहफा दिया है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्यमंत्री पिनारी विजयन ने मालाबार क्षेत्र में रविवार को कन्नूर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। मालाबार क्षेत्र के लोग काफी समय से दूसरे एयरपोर्ट की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही केरल देश का एकमात्र राज्य बन गया जहां चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। कोच्चि, कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम में पहले से ही अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मौजूद हैं। 

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर बनाया गया यह एयरपोर्ट, कन्नूर शहर से 25 किलोमीटर दूर मट्टानूर में स्थित है। कन्नूर एयरपोर्ट 2,000 एकड़ से अधिक जमीन में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट को बनाने में 1,892 करोड़ रुपये की लागत लगी है। इस एयरपोर्ट में डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल यात्रियों के लिए एक इंटीग्रेटेड टर्मिनल है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर छह एयरोब्रिज, एक 3,050 मीटर लंबा रनवे बनाया गया है। वहीं भीड़ वाले समय में यह एयरपोर्ट एकसाथ 2,000 यात्रियों को संभाल सकता है।

यह एयरपोर्ट मुख्य रूप से केरल के कन्नूर और कसारगोड जिलों और कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र के लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा। गल्फ देशों में काम कर रहे हजारों NRI मलयालियों के लिए यह एयरपोर्ट काफी मददगार साबित होगी। इस मौके पर विजयन और प्रभु ने अबूधाबी के लिए पहली एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट को भी रवाना किया। एयर इंडिया और GoAir ने पहले ही इस एयरपोर्ट से फ्लाइटों का अपना शेड्यूल जारी कर दिया है। वहीं डॉमेस्टिक एयरलाइंस का संचालन भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस समारोह में करीब एक लाख लोगों ने भाग लिया।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रभु ने बताया कि हवाईअड्डा परियोजना देश के विमानन उद्योग के लिए बेंचमार्क साबित होगी। बता दें कि इस कार्यक्रम में विजयन ने कांग्रेस के किसी भी राजनेता को नहीं बुलाया। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने इसपर नाराजगी भी जताई थी। वहीं इसी साल अक्टूबर में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह एक कार्यक्रम में भाग लेने केरल पहुंचे थे। कन्नूर एयरपोर्ट में उनकी प्लेन लैंड होने के बाद उन्होंने राज्य सरकार को कहा था कि कन्नूर एयरपोर्ट का उद्घाटन हो गया। इसके बाद इस मामले पर काफी विवाद हुआ था। 

Created On :   9 Dec 2018 3:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story