किम जॉन्ग की ट्रंप को धमकी- सब्र की परीक्षा मत लो, अंजाम बुरा होगा

Kim Jong un warns trump and us to not test patience on denuclearisation
किम जॉन्ग की ट्रंप को धमकी- सब्र की परीक्षा मत लो, अंजाम बुरा होगा
किम जॉन्ग की ट्रंप को धमकी- सब्र की परीक्षा मत लो, अंजाम बुरा होगा
हाईलाइट
  • किम ने कहा कि अगर यूएस हमारे देश पर प्रतिबंध जारी रखता है
  • तो हम अपना रुख बदल भी सकते हैं।
  • किम ने यह बातें नए साल के अवसर पर देश की जनता को संबोधित करते हुए कही।
  • नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन ने यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धमकी दी है।

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। पूरे विश्व में नए साल को लेकर जश्न का माहौल है। सभी देश एक-दूसरे को बधाई संदेश भेज रहे हैं। इसके उलट नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन ने यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धमकी दी है। किम ने कहा है कि उनका देश परमाणु मुक्त होने को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन अगर यूएस हमारे देश पर प्रतिबंध जारी रखता है, तो हम अपना रुख बदल भी सकते हैं। इस बयान से यह तो साफ है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरते नहीं दिख रहे हैं। किम ने यह बातें नए साल के अवसर पर देश की जनता को संबोधित करते हुए कही। 

सब्र की परीक्षा न लें ट्रंप
किम ने कहा, "यूएस हमारे सब्र की परीक्षा नहीं ले। अगर अमेरिका पूरी दुनिया के सामने किए गए अपने वादे को पूरा नहीं करता है और हमारे देश पर प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाता है, तो हमें अपनी संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए एक नए तरीका खोजने पर विचार करना होगा। इसके अलावा हमारे पास विकल्प नहीं रह जाएगा। हालांकि उन्होंने इस नए विकल्प के बारे में कुछ नहीं बताया, लेकिन इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रतिबंध नहीं रोकने की स्थिति में प्योंगयांग कोई ठोस कदम उठा सकता है।" 

यूएस के साथ सैन्य अभ्यास बंद करे साउथ कोरिया
इसके अलावा किम ने ट्रंप से एकबार फिर मिलने की इच्छा भी जताई है और कहा कि वह इसके लिए किसी भी वक्त तैयार हैं। इस दौरान किम ने साउथ कोरिया पर भी निशाना साधा। किम ने कहा, "अब जबकि नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया ने शांति और खुशहाली का रास्ता अपना लिया है, तो हम चाहते हैं कि सीओल यूएस के साथ जॉइंट मिलिट्री अभ्यास को समाप्त करे। इसके अलावा उन्हें बाहरी देशों में बने वॉर वेपन के इस्तेमाल को पूरी तरह से रोक दिया जाना चाहिए।"

बता दें कि पिछले साल जून में अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के शासकों ने सिंगापुर में मुलाकात की थी। इस मीटिंग में किम ने ट्रंप से नॉर्थ कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की मांग की थी और साथ ही 1950-53 कोरियन वॉर को भी ऑफिशयली समाप्त करने को कहा था। हालांकि यूएस ने इस मांग को ठुकरा दिया था और कहा था कि यूएस इस मांग को तभी पूरा करेगा, जब प्योंगयान्ग परमाणु मुक्त हो जाएगा। किम ने इस शर्त को मान लिया था, लेकिन हाल ही में आई कुछ रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ कोरिया अभी तक अपने वादे को पुरा नहीं किया है। यूएस राष्ट्रपति ने भी किम जॉन्ग से फरवरी में मिलने की इच्छा जताई थी, लेकिन इसको लेकर अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

Created On :   1 Jan 2019 3:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story