जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
519
0
0

जानिए रिश्ते में तनाव आने पर भी आखिर क्यों नहीं करते लोग ब्रेकअप

डिजिटल डेस्क। आमतौर पर हर रिश्ते की शुरुआत बेहद खास होती है, लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे रिश्तों की चमक कम होने लगती है। रिश्तों में दरार आने पर कुछ लोग अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लेते हैं, उनसे दूरी बना लेते हैं, तो वहीं कुछ कपल्स ऐसे भी होते हैं जो अनहैप्पी और तनाव भरे रिश्ते में भी बंधे रहते हैं। क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों होता है, क्यों लोग ऐसे रिश्ते में रहते हैं जो उन्हें सिर्फ तकलीफ ही देता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह के शोधकर्ताओं ने ये दावा किया है कि कुछ लोग चाहकर भी अपने पार्टनर को छोड़ते नहीं हैं, क्योंकि उनको लगता है कि उनका पार्टनर जरुरत से ज्यादा ही उन पर निर्भर है। पार्टनर को छोड़ने से वह अकेले नहीं रह पाएंगे। वहीं, पिछली कुछ रिसर्च की रिपोर्ट में सामने आया था कि लोग अपनी निजी जरूरतों के कारण पार्टनर को छोड़ते नहीं हैं और एक खराब रिश्ते में बंधे रहते हैं। दरअसल, कुछ लोगों को अकेलेपन का डर सताता है, तो वहीं कुछ लोगों को लगता है क उन्हें कोई दूसरा पार्टनर नहीं मिलेगा।

हालांकि, नई स्टडी के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पार्टनर के प्रति सहानुभूति की भावना के कारण लोग पार्टनर से ब्रेकअप नहीं करते हैं। पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों को लगता है कि उनका पार्टनर उनपर बहुत ज्यादा निर्भर है तो वो लोग पार्टनर से ब्रेकअप नहीं करते हैं। स्टडी के आधार पर ये कहा जा सकता है कि लोग अपनी खुशी के बजाए पार्टनर की खुशी के लिए एक अन-हेल्दी रिश्ते में बंधे रहते हैं।

बता दें, इस स्टडी को दो हिस्सों में किया गया है। पहले चरण में 10 हफ्तों तक करीब 1,348 रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के बारे में जानने की कोशिश की। जबकि, दूसरे चरण में 500 ऐसे लोगों से जानकारी ली गई, जो ब्रेकअप करने के बारे में सोच विचार कर रहे थे। स्टडी के मुख्य शोधकर्ता और यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह में असिसटेंट साइकोलॉजी के प्रोफेसर समानथा जोएल का कहना है कि पार्टनर का खुद के प्रति समर्पण देखकर लोग चाहकर भी अपने पार्टनर से ब्रेकअप नहीं कर पाते हैं।