पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.5k
0
0

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ने वाली पेट की चर्बी को इन एक्सरसाइज से करें कम

डिजिटल डेस्क। डिलिवरी के बाद अक्सर महिलाओं को पेट की चर्बी बढ़ने की शिकायत हो जाती है। जिसकी वजह से वे सेल्फ-कॉनशस हो जाती हैं। घबराएं नहीं ऐसा फील करने वाली आप अकेली नहीं हैं। इस समस्या से करीब 40 प्रतिशत महिलाएं ग्रस्त रहती हैं। इस समस्या से बचने के लिए हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिनके लिए आपको अलग से समय निकालने की भी जरुरत नहीं। इन एक्सरसाइज को रोज करके आप निश्चित ही अपना बाहर निकला हुआ पेट अंदर कर सकती हैं।

टमी टक एक्सरसाइज- जमीन पर पीठ के बल आराम से लेट जाएं और दोनों पैर के घुटनों को मोड़ कर रखें। नाभी के नीचे के पेट को अंदर की ओर खींचें, लेकिन तस्वीर खिंचवाते वक्त जिस तरह से आप अपना पूरा पेट अंदर खींच लेती हैं, वैसा न करें। इसमें आपको सिर्फ लोअर ऐब्डॉमन को अंदर खींचना है। 10 से 30 सेकंड तक पेट को अंदर खींचकर रखें और इस एक्सरसाइज को दिन में 3 समय करीब 10-10 बार करें।


पेल्विक स्क्वीज- जमीन पर आराम से लेट जाएं और सामान्य तरीके से सांस लेते रहें। पेल्विक यानी पेड़ू की मांसपेंशियों को आगे और पीछे दोनों तरफ से टाइट करलें। ठीक उसी तरह जैसे आप खुद को यूरिनेट करने से रोक रहीं हों। इस पोजिशन को 10 सेंकड तक होल्ड करके रखें। दिन में तीन बार इस एक्सरसाइज को 20 बार दोहराएं।  
 

पेल्विक टिल्ट- घुटनों को मोड़कर रखें और जमीन पर आराम से लेट जाएं। अपनी हथेलियों को पेट के निचले हिस्से पर रखें और लोअर ऐब्डॉमन की मांसपेशियों को क्रॉन्ट्रैक्ट करें यानी अंदर की ओर खींचकर रखें। इसके बाद पेल्विक यानी पेड़ू को ऊपर की तरफ ऊठाएं ताकि वह आपकी पीठ की सीध में हो जाए। इस दौरान कंधों को रिलैक्स्ड रखें और सामान्य रुप से सांस लेती रहें। इस पोजिशन को 10 सेंकेड के लिए होल्ड करके रखें। इस एक्सरसाइज को दिन में 5 बार दोहराएं। 


प्लैंक विद सपॉर्ट- दीवार के सामने स्ट्रेट खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को दीवार पर इस तरह से आराम से रखें ताकि आपका हाथ और कंधा दोनों स्ट्रेट रहे। अब अपने बेली बटन यानी नाभी को अंदर की ओर खींचकर स्पाइन की तरफ ले जाने की कोशिश करें और इस दौरान नॉर्मली सांस लेते रहें। आप चाहें तो इस पोजिशन को 10 सेकंड तक होल्ड करके रख सकती हैं और फिर इसे 10 बार दोहराएं।

अपवर्ड प्लैंक-  दीवार के सामने स्ट्रेट खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को दीवार पर इस तरह से आराम से रखें ताकि आपका हाथ और कंधा दोनों स्ट्रेट रहे। अब अपने बैली बटन को यानी नाभी को अंदर की ओर खींचकर स्पाइन की तरफ ले जाने की कोशिश करें और इस दौरान नॉर्मल तरीके से ही सांस लेती रहें। चाहे तो आप इस पोजिशन को 10 सेंकड तक होल्ड करके रख सकती हैं और फिर इसे 10 बार दोहराएं।