अमरावती में 21.82 करोड़ रुपए से साकार होगा फिशरीज हब और फिश मार्केट

अमरावती में 21.82 करोड़ रुपए से साकार होगा फिशरीज हब और फिश मार्केट
अमरावती में 21.82 करोड़ रुपए से साकार होगा फिशरीज हब और फिश मार्केट

डिजिटल डेस्क , अमरावती। जिले में फिशरीज हब व फिश मार्केट के लिए सरकार  ने 21.82 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। बता दें कि इसकी संकल्पना विधायक डा. सुनील देशमुख ने रखी थी। इसके लिए मनपा के हिस्से के रूप में 20  करोड़ रुपए सरकार ने एक वर्ष पूर्व ही मंजूर किए गए थे। इसके सुधारित प्रकल्प रिपोर्ट  के अनुसार 21.82 करोड़ खर्च को सरकार ने प्रशासकीय मंजूरी दी है। 

मनपा के साथ रहेगी संयुक्त भागीदारी

जानकारी के अनुसार सरकारी निर्णय कृषि, पशुसंवर्धन, दुग्ध व्यवसाय विकास व मत्स्य व्यवसाय विभाग ने 17 अक्टूबर को निर्गमित किया है। निर्णय निर्गमित होने से अमरावती में आधुनिक फिशरीज हब व फिश मार्केट के निर्मिति का मार्ग खुल गया है। विधायक डा. सुनील देशमुख के निरंतर प्रयास सफल हुए हैं। विधायक देशमुख की संकल्पना से अमरावती मनपा ने शहर में आधुनिक फिशरीज हब व शुक्रवारी बाजार में फिश मार्केट बनाने के लिए सरकार से अनुरोध किया था। उसके अनुसार महाराष्ट्र मत्स्य उद्योग महामंडल को नोडल एजेन्सी के रूप में मान्यता दी गई थी। इसके तहत अमरावती मनपा व मत्स्य उद्योग महामंडल के बीच 1 जनवरी 2016 को करार हुआ। इसके तहत प्राथमिक तौर पर 60  फीसदी केंद्र सरकार और 40  फीसदी महानगरपालिका ऐसे संयुक्त भागीदारी से प्रकल्प के लिए 38.45 करोड़ की रिपोर्ट पेश की गई थी। 

संशोधित रिपोर्ट प्रस्तुत

विधायक डा.सुनील देशमुख ने मनपा के हिस्से के लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान महाराष्ट्र सरकार से करने की मांग मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार से की थी। नगरविकास विभाग ने मनपा क्षेत्र में मूलभूत सुविधा के विकास के लिए "विशेष प्रावधानÓ योजना अंतर्गत फिशरीज हब व फिश मार्केट प्रकल्प के लिए 20 करोड़ रुपए निधि मंजूर की थी। केंद्र सरकार के "नील क्रांतिÓ योजना अंतर्गत बदली नीति अनुसार महाराष्ट्र मत्स्योद्योग विकास महामंडल ने 21.82 करोड़ रुपए रकम की सुधारित प्रकल्प रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। इसके साकार होने से क्षेत्र में रोजगार की समस्या भी हल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Created On :   20 Oct 2018 12:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story