पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.1k
0
0

Maruti Suzuki ने रोका इस हैचबैक कार का उत्पादन , जानें क्या है कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Ignis का उत्पादन रोक दिया है। खबर है कि कंपनी नई Ignis पर काम कर रही है। हालांकि मारुति ने इग्निस का प्रोडक्शन बंद करने को लेकर आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया है। फिलहाल इस कार के 2018 मॉडल पर 1 लाख रुपए तक बड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है। बता दें कि Ignis की एक्स-शोरूम कीमत 4,66,509 रुपए है। वहीं, डिस्काउंट के बाद यह कीमत 3,66,509 रुपए हो जाती है। इस कार ​की बिक्री नेक्सा शोरूम से की जाती है। अन्य कारों की तुलना में इस कार की सेलिंग शुरुआत से ही कम रही है।  

पहले बंद हुआ डीजल वेरिएंट
मालूम हो कि जून 2018 में मारुति ने इग्निस के डीजल इंजन मॉडल को बंद कर दिया था। कंपनी का कहना था कि काफी कम डिमांड होने के चलते डीजल वेरिएंट को बंद किया गया। इसका एक और कारण डीजल वेरिएंट की अधिक कीमत होना थी। इसके बाद पेट्रोल वेरिएंट की सेलिंग भी काफी कम रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ माह में इस कार की सिर्फ 2500 यूनिट्स ही बिक पा रही हैं, जो कि अन्य कारों की तुलना में काफी कम है। 

नई Ignis
नई Ignis की खबर डीलरों द्वारा दी गई है। खबर है कि कंपनी ने डीलरों से कहा गया है कि वे 2018 एडिशन वाली इग्निस का स्टॉक जल्द से जल्द क्लियर करें। हालांकि इस कार की बुकिंग जारी रखने के आदेश भी कंपनी द्वारा डीलरों को दिए गए हैं। इसके पीछे वजह 2019 में नई इग्निस लॉन्च करने की योजना है। 

हो सकते हैं ये बदलाव
एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 Ignis को कुछ नए बदलाव के साथ पेश किया जा सकता है। कंपनी इसे अपग्रेड के साथ लॉन्च कर सकती है।​ जिसके तहत इसमें नया बंपर डिजाइन, अलॉय व्हील्स और नए एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए जा सकते हैं। साथ ही इसके इंटीरियर में भी बदलाव किए जाएंगे। वहीं इसमें टचस्क्रीन, स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जा सकता है।

स्पेसिफिकेशन
इस कार में मारुति सुजुकी का 1.2 लीटर के12 सीरीज के पेट्रोल इंजन दिया गया है। इंजन 84.3 पीएस की पावर और 113 एनएम तक टॉर्क पैदा करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि ये 1 लीटर पेट्रोल में 20.89km का माइलेज देती है।