स्वामी धर्मबंधु के शिविर में लगी भीषण आग, 3 छात्राओं की मौत, कई घायल

Massive fire breaks at Swami Dharmbandhus event, 3 girls dead
स्वामी धर्मबंधु के शिविर में लगी भीषण आग, 3 छात्राओं की मौत, कई घायल
स्वामी धर्मबंधु के शिविर में लगी भीषण आग, 3 छात्राओं की मौत, कई घायल

डिजिटल डेस्क, राजकोट। राजकोट में उपलेटा के प्रांसला गांव  में स्वामी धर्मबंधू के शिविर में भीषण आग लग गई। हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई, वहीं 15 बच्चे गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे है। हादसे के वक्त शिविर में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे। एक टेंट में लगी आग इतनी तेजी से फैली कि देखते ही देखते करीब 80 टैंट इसकी चपेट में आ गए। आग लगते ही यहां पर भगदड़ मच गई। जिसका बाद वहां मौजूद सुरक्षाबल के जवानों और दमकल कर्मियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को बाहर निकाला। माना जा रहा है कि ये आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी।

आग पर पाया गया काबू

आग की शुरूआत शुक्रवार रात करीब 10.30 बजे हुई। बताया जा रहा है कि उस वक्त शिविर में मोजूद लड़कियां टैंट में खाना खाने के लिए पहुंची थी। शुरुआती जांच में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट को बताया जा रहा है। आग पर रात में ही काबू पा लिया गया। जूनागढ़, राजकोट और पोरबंदर से फायर ब्रिगेड की टीमों को बुलाकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया था। बताया जा रहा है कि NDRF की टीम वहां पहले से मौजूद थी इस वजह से सैकड़ों लड़कियों को सुरक्षित निकाल लिया गया।  हादसे में जिन तीन बच्चियों की मौत हुई है वो गुजरात की ही रहने वाली है।

हर साल होता है शिवर का आयोजन

इस शिविर का आयोजन हर साल किया जाता है, जिसमें करीब 50 हजार छात्र हिस्सा लेते हैं। राष्ट्र निर्माण के मकसद से इस शिविर में बच्चों की ट्रेनिंग होती है। देश भर के बच्चे इस शिविर में हिस्सा लेते है।  इस साल आयोजित हुआ ये शिविर 20वां राष्ट्रकथा शिविर था। इस शिविर में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और एक्टर मुकेश खन्ना भी शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि धर्मबंधू को सुनने के लिए कई  NRI भी यहां पर मौजूद थे। यह शिविर आचार्य धर्मबंधु की अगुवाई में चलाया जा रहा था। 

प्रशासन का कहना है कि संभवत: आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है, लेकिन इस मामले में जांच की जा रही है।

Created On :   13 Jan 2018 5:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story