मणिपुर में मॉब लिंचिंग, बाइक चोरी के शक में छात्र की पीट-पीटकर हत्या

Mob lynching in Manipur A Man killed on suspicion of vehicle theft
मणिपुर में मॉब लिंचिंग, बाइक चोरी के शक में छात्र की पीट-पीटकर हत्या
मणिपुर में मॉब लिंचिंग, बाइक चोरी के शक में छात्र की पीट-पीटकर हत्या
हाईलाइट
  • थौरोइजाम अवांग लेइकई इलाके में घटना हुई।
  • पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
  • मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में मॉब लिचिंग।
  • वाहन चोरी के शक में भीड़ ने MBA के छात्र की पीट-पीटकर हत्या कर दी।

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में मॉब लिचिंग का मामला सामने आया है। यहां के एक गांव में भीड़ ने बाइक चोरी के शक में 26 वर्षीय MBA के छात्र की पीट-पीटकर हत्या कर दी। फिलहाल इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। 


फारूक अहमद खान के रूप में हुई मृतक की पहचान

दरअसल घटना 13 सितंबर की है। मृतक युवक की पहचान फारूक अहमद खान के रूप में हुई है। वह मणिपुर के थौबल जिले के लिलोंग हाओरेबी कॉलेज में MBA का छात्र था। फारूक पर भीड़ ने उस वक्त हमला किया जब वह थौरोइजाम अवांग लेइकई में सफर कर रहा था।


दो दोस्तों ने मौके से फरार होकर बचाई अपनी जान

भीड़ ने पहले छात्र की कार को आग के हवाले कर दिया। फारूक अहमद खान के साथ उसके दो दोस्त भी थे, जो किसी तरह जान बचाकर वहां से भाग गए, लेकिन फारूक को लोगों ने पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला। स्थानीय लोगों का आरोप है इन युवकों को ग्रामीणों ने बाइक चुराते हुए पकड़ा था।


पांच लोग गिरफ्तार

इस मामले में मणिपुर पुलिस ने केस दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इस घटना के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है, जिसके चलते पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में एक इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का एक हवलदार भी शामिल है। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।


मानवाधिकार आयोग ने दिए जांच के आदेश

पुलिस अधीक्षक जोगेश्वर हाओबिजाम ने बताया मॉब लिंचिंग में शामिल होने के संदेह में शुक्रवार को पांच लोगों को उनके घर से गिरफ्तार किया है। इनमें से एक आईआरबी का हवलदार है। मृतक पर इस हवलदार के गैराज से बाइक चुराने की कोशिश करने का आरोप लगा था। एसपी ने बताया पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच उन लोगों का पता लगाने का प्रयास कर रही है, जिन्होंने हमले की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किए हैं। वहीं, मणिपुर मानवाधिकार आयोग ने इस घटना पर खुद संज्ञान लिया है और राज्य के पुलिस महानिदेशक को मामले की जांच करने और 22 सितंबर तक रिपोर्ट सौंपने को कहा है।


ग्रामीणों ने पुलिस पर भी किया पथराव

वहीं दूसरी तरफ थौरोइजाम गांव के लोगों ने पटसोई थाने का घेराव किया और गिरफ्तार किए गए लोगों को रिहा करने की मांग की। भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया। जिसके बाद पुलिस ने लाठियों और आंसू गैस के सहारे भीड़ पर काबू पाया। 

Created On :   16 Sep 2018 3:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story