Mohan Bhagwat- सेना 6 महीने में जितनी फौज खड़ी करेगी, संघ तीन दिनों में कर देगा

Mohan bhagwat says RSS can prepare army in three days for country
Mohan Bhagwat- सेना 6 महीने में जितनी फौज खड़ी करेगी, संघ तीन दिनों में कर देगा
Mohan Bhagwat- सेना 6 महीने में जितनी फौज खड़ी करेगी, संघ तीन दिनों में कर देगा

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरपुर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत का कहना है कि हमें संघ या संगठन की नहीं, देश की चिंता है और देश व समाज के लिए सबकुछ नयौछावर है। उन्होंने कहा कि देश को जरूरत पड़ी तो तीन दिनों में संघ उतनी फौज खड़ी कर देगा जितना सेना 6 महीने में करेगी। बता दें कि मोहन भागवत पिछले 6 फरवरी से मुजफ्फरपुर के प्रवास पर हैं। इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अंतिम दिन संघ प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार की सुबह जिला स्कूल मैदान में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए ये बाद कही।

भारत-चीन के युद्ध की चर्चा
डॉ. भागवत ने कहा कि देश की विपदा में स्वयंसेवक हर वक्त मौजूद रहते हैं। उन्होंने भारत-चीन के युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि जब चीन ने हमला किया तो सिक्किम सीमा क्षेत्र के तेजपुर से पुलिस-प्रशासन के अधिकारी डरकर बोरिया-बिस्तर लेकर भाग खड़े हुए। उस समय संघ के स्वयंसेवक सीमा पर मिलिट्री फोर्स के आने तक डटे रहे। स्वयंसेवकों ने तय किया कि अगर चीनी सेना आयी तो बिना प्रतिकार के उन्हें अंदर प्रवेश करने नहीं देंगे। स्वयंसेवकों को जब जो जिम्मेवारी मिलती है, उसे बखूबी निभाते हैं।

अनुशासन का पठाया पाठ
डॉ. भागवत ने स्वयंसेवकों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। उन्होंने स्वयं सेवकों को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि हम सेना नहीं हैं, लेकिन संघ का अनुशासन किसी भी सेना के अनुशासन से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस दिन भारत वर्ष में परम वैभव संपन्न हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हो जाएगी, उसी दिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का विसर्जन कर दिया जाएगा। उसके बाद संघ नहीं रहेगा, हां स्वयंसेवक बंधुत्व की भावना से एक-दूसरे से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवक तन-मन-धन से संपूर्ण देश को अपना मानता है। उन्होंने समय और अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इसकी अनदेखी से संघ का कुछ नहीं बिगड़ता है, गलती करने वाले की आदत खराब होती है।

Created On :   11 Feb 2018 1:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story