तीसरी बेटी होने पर घोंट दिया गला, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सामने आई मां की क्रूरता

mother killed her girl child in amravati district maharashtra
तीसरी बेटी होने पर घोंट दिया गला, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सामने आई मां की क्रूरता
तीसरी बेटी होने पर घोंट दिया गला, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सामने आई मां की क्रूरता

डिजिटल डेस्क, अमरावती। बेटियों को बचाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी हर स्तर पर प्रयास कर रही है। बावजूद इसके समाज में बेटियों को लेकर लोगों की मानसिकता बदलती नहीं दिख रही है। हमेशा विवादों में रहने वाले डफरीन अस्पताल में एक बार फिर नवजात की हत्या का मामला उजागर होने के बाद अस्पताल परिसर में हड़कम्प मच गया है। 15 दिन पूर्व एक प्रसूता ने कन्या को जन्म दिया था। जानकारी के मुताबिक उस महिला को यह तीसरी पुत्री थी। नवजात की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नवजात की गला दबाकर हत्या किए जाने का खुलासा होने के बाद पुलिस ने  मामला दर्ज करते हुए आरोपी मां को हिरासत में लिया है।

स्वस्थ शिशु का हुआ था जन्म
जानकारी के अनुसार रहाटगांव निवासी एक महिला को विगत 13 नवंबर को प्रसूति पीड़ा होने के चलते जिला स्त्री सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दोपहर 1 बजे के दौरान महिला ने पुत्री को जन्म दिया। जिसके पश्चात महिला ने परिचारिका से पूछा कि उसे क्या हुआ तो परिचारिका ने बेटी होने की खुशखबरी प्रसूता को दी। परंतु जानकारी के मुताबिक उस महिला को पहले से ही दो बेटियां है और तीसरी पुत्री होने से वह नाराज हो गई। महिला का पति मजदूरी करता है। अगर उसको इस बात का पता चला तो वह उसे मारेगा। ऐसी जानकारी महिला ने परिचारिका को दी। उसके पश्चात परिचारिका ने उस महिला को बधाई देते हुए परिवार नियोजन का ऑपरेशन करने की सलाह भी दी। लेकिन प्रसूता ने साफ इंकार कर दिया।

पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा
13 नवंबर की रात 2 बजे के दौरान परिचारिका शीतल राठोड ने नवजात शिशु की जांच की वह पूरी तरह स्वस्थ थी। लेकिन थोड़ी ही देर बाद मप्रसूता महिला के बाजू के बेड पर भर्ती महिला ने बताया कि उस नवजात की हलचल पूरी तरह से बंद हो गई है। इसकी जानकारी अस्पताल के डाक्टरों को दी गयी। जहां डाक्टरों ने तुरंत नवजात को आईसीयू में भर्ती कराया और कुछ देर पश्चात उसे मृत घोषित किया गया। यह जानकारी गाडगेनगर पुलिस थाने को दी गयी व नवजात के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। जिसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट पुलिस को विगत गुरुवार को प्राप्त हुयी। जिसमें साफ लिखा था कि नवजात की मौत गला घोंटने से हुई है। बच्ची के गले पर निशान भी दिखाई दिए है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त होते ही पुलिस हरकत में आ गयी और पुलिस ने शुक्रवार 30 नवंबर की सुबह आरोपी महिला के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर उसे हिरासत में लिया है। इस समय महिला ने अपना गुनाह कबूल करते हुए कहा कि दो पुत्री के पश्चात उसे फिर से पुत्री हुई। पति के भय से उसने 13 नवंबर की रात को ही अपने कोख से जन्मे नवजात का गला रेत कर हत्या की।

Created On :   1 Dec 2018 11:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story