पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
6.4k
4
0

IND vs NZ 1st T-20: न्यूजीलैंड 80 रनों से जीता, भारत की टी-20 में सबसे बड़ी हार

Highlights

डिजिटल डेस्क, वेलिंगटन। न्यूजीलैंड ने बुधवार को वेलिंगटन में खेले गए टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारत को 80 रनों से हराया। यह भारत की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए और भारत के सामने 220 रनों का लक्ष्य रखा।न्यूजीलैंड के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन पर ही ऑल आउट हो गई और उसे हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड के टिम सेफ़र्ट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अब तक कुल 10 टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें से सिर्फ 2 मैच में ही भारत को जीत मिली है और यह दोनों मैच उसने अपने ही घर में जीते हैं। 7 मैचों में किवी टीम ने बाजी मारी है जबकि 1 मैच रद्द हो गया था। आंकड़ों के लिहाज से न्यूजीलैंड टीम भारत पर हमेशा से हावी रही है। न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ अब तक 3 टी-20 मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है। जिसमें से एक मैच 2009 में इसी मैदान पर खेला गया था।

भारत के लिए सबसे ज्यादा 39 रन एम.एस धोनी ने बनाए। शिखर धवन 29, विजय शंकर 27 और क्रुणाल पंड्या ने 20 रन का योगदान दिया। इनके अलावा भारत का अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट टिम साउथी ने लिए। ईश सोढ़ी, मिशेल सेंटनर और लॉकी फर्ग्यूसन ने 2-2 विकेट झटके। डेरिल मिशेल को भी एक सफलता हासिल हुई। 

वहीं न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज टिम सेफ़र्ट ने शानदार अर्धशतक जड़ा और सबसे ज्यादा 84 रन बनाए। कप्तान केन विलियम्सन और कॉलिन मुनरो ने 34-34 रन बनाए।रॉस टेलर ने 23 और स्कॉट कोलाइजन ने 20 रन का योगदान दिया। वहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट हार्दिक पंड्या ने लिए। भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पंड्या और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट झटके।

न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल ने इस टी-20 मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं, भारत तीन ऑलराउंडर विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या के साथ उतरी। 15 सदस्यीय भारतीय टीम के तीनों विकेटकीपर बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। कुलदीप यादव और केदार जाधव प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में नाकाम रहे।

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, ऋषभ पंत, एम.एस धोनी (w), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद, विजय शंकर

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (c), कॉलिन मुनरो, टिम सेफ़र्ट (w), रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, स्कॉट कोलाइजन, डेरिल मिशेल