पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
7.1k
5
0

IND VS NZ: न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने जीता पहला टी-20 मैच, ऑकलैंड में 7 विकेट से हराया

Highlights

डिजिटल डेस्क, ऑकलैंड। भारत ने ऑकलैंड के इडेन पार्क मैदान पर खेले गए टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। भारत ने टी-20 में पहली बार न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराया है। इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में 3 टी-20 मैच खेले हैं, लेकिन एक भी मैच नहीं जीत पाई है। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए और भारत को 159 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम ने 18.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए और जीत हासिल की है। क्रुणाल पंड्या को उनके शानदार प्रर्दशन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रोहित अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के टॉप स्कोरर बने

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 29 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। इस पारी की बदौलत रोहित ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। रोहित अब अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के टॉप स्कोरर बन गए हैं। रोहित के टी-20 क्रिकेट में 2288 रन हो गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड मार्टिन गुप्टिल के नाम था। गुप्टिल ने 76 टी-20 में 2272 रन बनाए हैं। वहीं, रोहित ने 92वें टी-20 में इस आंकड़े को पार कर लिया है। 

टी-20 में 100 से ज्यादा छक्के लगाए

इसके अलावा रोहित टी-20 में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं। रोहित के टी-20 क्रिकेट में 102 छक्के हो गए हैं। इस मामले में उनसे आगे क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल संयुक्त रूप से टॉप पर मौजूद हैं। गेल 56 और गुप्टिल 76 टी-20 मैच में 103-103 छक्के लगा चुके हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बने 

रोहित ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 349 छक्के जड़ दिए हैं। वह इंटरनेशनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि रोहित का यह रिकॉर्ड टूट सकता है, क्योंकि उन्होंने एमएस धोनी की 348 छक्कों की रिकॉर्ड तोड़ा है। जो अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं।

रोहित ने विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ा

रोहित ने विराट कोहली के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। रोहित अब टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, उनके नाम 20 फिफ्टी दर्ज हो गई हैं, जबकि कोहली के नाम 19 और गप्टिल के नाम 16 अर्धशतक हैं। 

ऋषभ पंत ने 40 रन की पारी खेली 

रोहित के अलावा ऋषभ पंत ने 28 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 40 रन बनाए। शिखर धवन ने 30, महेंद्र सिंह धोनी ने 20 और विजय शंकर ने 14 रन का योगदान दिया।न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिशेल और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट झटके।

कोलिन डी ग्रैंडहोम ने भी अर्धशतक जड़ा

वहीं न्यूजीलैंड के लिए कोलिन डी ग्रैंडहोम ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 28 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों की मदद से सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। रॉस टेलर ने 42 और कप्तान केन विलियमसन ने 20 रन का योगदान दिया। सलामी बल्लेबाज टिम सिफर्ट 12 और कॉलिन मुनरो 12 रन ही बना पाए। न्यूजीलैंड का अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। भारत के लिए क्रुणाल पंड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। खलील अहमद ने 2 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट लिए। 

दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था। न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारत को 80 रनों से हराया था। यह भारत की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है।

टीमें:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, विजय शंकर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, क्रुणाल पंड्या, के. खलील अहमद

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, स्कॉट कुगेलजिन, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन