पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
5.8k
0
0

IND VS NZ: शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे में सबसे बड़ी हार, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया

Highlights

डिजिटल डेस्क, हैमिल्टन। न्यूजीलैंड ने गुरुवार को हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेले गए चौथे वनडे मैच में भारत को 8 विकेट से हराया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए भारत को हराया दिया। शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे में यह सबसे बड़ी हार है। इस जीत से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज का स्कोर 3-1 कर दिया है। वहीं भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करने से चूक गया है। हालांकि, भारत ने पहले ही इस सीरीज में अजेय बढ़त बनाई हुई है। 

भारत को इससे पहले, 2010 में शेष गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी हार मिली थी। श्रीलंका ने दाम्बुला में खेले गए मैच में भारत को 209 गेंदे शेष रहते हुए 8 विकेट से हराया था, लेकिन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में मिली हार शेष गेंदों के लिहाज से उसकी वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार है।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 30.5 ओवर में 92 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। यह वनडे मैचों में भारत का 7वां और न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा न्यूनतम स्कोर है। भारत से मिले 93 रनों के लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर मैच जीता। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत के लिए सबसे ज्यादा 18 रन युजवेंद्र चहल ने बनाए। हार्दिक पांड्या 16 और कुलदीप यादव 15 रन बनाकर आउट हुए। इन के अलावा भारत के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 7 और शिखर धवन 13 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। कोलिन डी ग्रांडहोम ने 3 विकेट लिए। टॉड एसले और जेम्स नीशाम को 1-1 सफलता हासिल हुई। 

लक्ष्य का पिछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 14 रन और कप्तान केन विलियमसन 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं हेनरी निकोलस 30 और रॉस टेलर 37 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट झटके। 

इस मैच में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं खेले। उन्हें सीरीज के बाकी दो वनडे और तीन टी-20 मैचों के लिए आराम दिया गया है। कोहली की जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को डेब्यू का मौका मिला। वहीं रोहित शर्मा ने टीम की कप्तानी की, यह उनका 200वां वनडे मैच था। महेंद्र सिंह धोनी चोट के कारण इस मैच में भी नहीं खेले। मोहम्मद शमी की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया। न्यूजीलैंड ने टिम साउदी, कोलिन मनुरो, लॉकी फग्र्यूसन को बाहर किया है। टॉड एसले, कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशाम को टीम में शामिल किया। 

टीमें

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशाम, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, मिशेल सैंटनर, टॉड एसले और ट्रेंट बोल्ट