Wimbledon 2018 : मैराथन मुकाबले में नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच

Novak Djokovic beats Rafael Nadal in second longest men’s semi-final
Wimbledon 2018 : मैराथन मुकाबले में नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच
Wimbledon 2018 : मैराथन मुकाबले में नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच
हाईलाइट
  • जोकोविच और नडाल के बीच पांच घंटे 16 मिनट तक चला मुकाबला
  • रविवार को खिताबी मुकाबले में जोकोविच का सामना केविन एंडरसन से होगा
  • विंबलडन के सेमीफाइनल में जोकोविच ने नडाल को हराया

डिजिटल डेस्क, लंदन। विंबलडन ओपन के सेमीफाइनल में तीन बार के विंबलडन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने शनिवार को फ्रांस के राफेल नडाल को एक कड़े मुकाबले में 6-4, 3-6, 7-6 (11-9), 3-6, 10-8 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही 12वीं वरीयता प्राप्त जोकोविच पांचवी बार विंबलडन के फाइनल में पहुंच गए हैं। रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में जोकोविच का सामना केविन एंडरसन से होगा।

बता दें कि यह मुकाबला शुक्रवार को खेला गया था लेकिन यह समय रहते पूरा नहीं हो सका, इसी कारण इसे सस्पेंड कर दिया गया था। रात के 11 बजने के बाद कर्फ्यू नियमों के कारण इस मैच को रोक दिया गया था। शुक्रवार को दो घंटे 54 मिनट तक चले इस मैच को जिस समय रोका गया उस समय जोकोविच तीन सेटों में 6-4, 3-6, 7-6 (9) से आगे चल रहे थे। दरअसल, विंबलडन के नियमों के अनुसार यहां रात के 11 बजे के बाद मैच नहीं खेला जाता है।

शुक्रवार को यह मैच करीब दो घंटे की देरी से शुरु हुआ था। पहले सेमीफाइनल में एंडरसन और इस्नर का मुकाबला करीब साढ़े छह घंटे तक खींचने के कारण यह देरी हुई थी। नडाल और जोकोविच के बीच शुक्रवार को रोका गया मैच शनिवार को फिर शुरू किया गया। कल और आज मिलाकर पांच घंटे 16 मिनट तक चले इस मैच में नडाल पहले सेट में जोकोविच के सामने कोई चुनौती पेश नहीं कर सके। हालांकि दूसरे सेट में नडाल ने शानदार वापसी की और सेट जीत लिया। वहीं तीसरे सेट में दोनों के बीच बहुत ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला और मैच टाई ब्रेकर तक गया, जिसमें जोकोविच ने 2 पाइंट के अंतर से जीत हासिल की। चौथे सेट में एक बार फिर नडाल ने वापसी करते हुए जोकोविच को 6-3 से आसानी से हरा दिया और मैच को एक्स्ट्रॉ सेट में ले गए। मैच में दोनों दिग्गजों में से कोई भी हारने को तैयार नहीं था।

जोकोविच और नडाल के बीच यह रिकॉर्ड 52वां मैच था और दोनों ने अपने तजुर्बे का भरपूर इस्तमाल कर मैच को रोमांचक बना दिया। दोनों ने अपने राइवेलरी को इस मैच में भी जारी रखा। पांचवे और आखिरी सेट में नडाल थके हुए दिखे और उन्होंने पांच ब्रेक पाइंट मिस किए और मैच हार गए। 2016 यूएस ओपन फाइनल के बाद जोकोविच पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम फाइनल में पहुंचे हैं।

इस जीत के साथ ही जोकोविच अपने करियर में 22वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच गए हैं। वह अब तक 12 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। फाइनल में उनका मुकाबला आठवीं वरीयता प्राप्त एंडरसन से होगा। एंडरसन ने 6 घंटे 36 मिनट चले पहले सेमीफाइनल में इस्नर को 7-6(6), 6-7(5), 6-7(9), 6-4, 26-24 से हराया था। यह विंबलडन इतिहास का सबसे लंबा चलने वाला मैच था। वहीं किसी भी ग्रैंड स्लेम का दूसरा सबसे लंबा मैच था। 

Created On :   14 July 2018 5:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story