अब महाराष्ट्र के पत्रकारों को मिलेगी पेंशन, आदेश भी हो गए जारी

Now the journalist from Maharashtra will get pension, orders issued regarding this
अब महाराष्ट्र के पत्रकारों को मिलेगी पेंशन, आदेश भी हो गए जारी
अब महाराष्ट्र के पत्रकारों को मिलेगी पेंशन, आदेश भी हो गए जारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के पत्रकारों के पेंशन का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने शनिवार को इससे जुड़ा शासनादेश (जीआर) जारी कर दिया है। जीआर में 60 साल से अधिक आयु वाले और कम से कम 30 साल बतौर पत्रकार काम करने वालों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार ने इस योजना का नाम आचार्य बालशास्त्री जांभेकर पत्रकार सम्मान योजना रखा है। योजना लागू करने के लिए सरकार ने पिछले अधिवेशन में 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। सरकारी आदेश के मुताबिक पत्रकारों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई शंकरराव चव्हाण स्वर्ण महोत्सवी पत्रकार कल्याण निधी योजना के विश्वस्त मंडल के जरिए ही पेंशन योजना भी लागू की जाएगी। इसका लाभ समाचार पत्रों के संपादकों, 30 साल बतौर श्रमिक पत्रकार काम कर चुके और 60 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके पत्रकार/फोटोग्राफर ले सकेंगे।

लगातार 10 साल तक बतौर मान्यता प्राप्त पत्रकार काम कर चुके और 60 साल की आयु पार कर चुके लोगों भी पेंशन के पात्र होंगे। गैर मान्यता प्राप्त पत्रकार जो दूसरे मापदंड पूरा करते हो उन्हें पेंशन की मंजूरी संबंधित समिति दे सकती है। योजना का लाभ उन पत्रकारों को ही मिलेगा जिन्हें कर्मचारी भविष्य निधि के अलावा किसी और स्त्रोत से पेंशन या आर्थिक लाभ न मिल रहा हो। साथ ही पत्रकार का जीविका के लिए सिर्फ पत्रकारिता पर निर्भर होना चाहिए वह किसी अन्य नौकरी या व्यसाय से उपजीविका हासिल न करता हो।

गंभीर मामलों में दोषी ठहराए गए पत्रकारों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। पंजीकृत समाचार पत्रों में काम कर सेवानिवृत्त हुए पत्रकारों को पेंशन मिलेगी। आयकर भरने वाले पत्रकार पेंशन के पात्र नहीं होंगे साथ ही पत्रकार की मौत के बाद उनके परिजनों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसका लाभ लेने के लिए जरूरी कागजात के साथ जिला सूचना अधिकारी/उपसंचालक, मुंबई के पास अर्जी देनी होगी। संबंधित समिति अर्जी की जांच करेगी और पात्र पत्रकारों को 60 साल आयु पूरी होने के बाद अगले महीने से पेंशन मिलेगी।

पत्रकार संगठनों ने जताई खुशी
सेवानिवृत्त पत्रकारों को पेंशन देने के सरकार के फैसले का मंत्रालय पत्रकार संघ, मुंबई प्रेस क्लब, टीवी जर्नलिस्ट एसोसिएशन, मुंबई हिंदी पत्रकार संघ जैसे सभी संगठनों ने खुशी जताई है।

 

Created On :   2 Feb 2019 5:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story