जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.1k
0
0

अटारी के लिए रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस, केवल 12 यात्रियों ने बुक कराया टिकट

Highlights

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली से अटारी के लिए रविवार को रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस में केवल 12 यात्रियों ने टिकट बुक कराई। टिकट बुक कराने वालों में सभी पाकिस्तानी नागरिक है। पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया था। हालांकि ये फैसला वापस लेने के बाद पहली बार ये ट्रेन दिल्ली से अटारी के लिए रवाना हुई है।

ट्रेन में यात्रा करने वाले 12 पाकिस्तानी यात्रियों में से 10 ने स्लीपर क्लास का टिकट लिया जबकि 2 ने एसी कोच का। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने कहा कि भारत-पाक के बीच बढ़े तनाव के चलते सुरक्षा पर और भी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। सभी यात्रियों का सामान डॉग स्कवॉड की मदद से चैक किया गया है।

पाकिस्तानी कपल नसीमुद्दीन और अमीना बेगम जो दिल्ली से पाकिस्तान जा रहे थे ने कहा कि भारत-पाक के बीच तनाव के कारण वह फैमली फंक्शन अटैंड नहीं कर पा रहे हैं जिसके लिए वह यहां पर आए थे। नसीमुद्दीन ने कहा, 'हमारी शादी को 36 साल हो गए हैं। अमीना आगरा से है और मैं पाकिस्तान से, हालांकि मेरा-माता पिता भी आगरा से ही है। हम यहां अपने परिवार से मिलने और शादी में शामिल होने आए थे। हमारे पास 6 अप्रैल तक का वीजा था, लेकिन हमें जाना पड़ रहा है। हमें तुरंत पाकिस्तान लौटने के ऑर्डर मिले हैं।'

एक और कपल नदीम और शहजादी ने भी इसी तरह की समस्या बताई। उन्होंने कहा, ' हम यहां पर 22 अपने रिश्तेदारों के साथ 22 दिनों से हैं। यहां के लोग बहुंत अच्छे हैं। मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि दोनों देश ऐसी व्यवस्था बनाए कि आम लोगों को इससे समस्या न हो। उन्होंने कहा, मेरी पत्नी भारत से है और हमारी शादी 1993 में हुई थी। उसके बाद से हम यहां 5-6 बार आ चुके हैं।

बता दें कि पाकिस्तान ने भारत की एयर स्ट्राइक के बाद समझौता एक्सप्रेस रद्द करने का ऐलान किया था। पाकिस्तान की तरफ से इस ट्रेन का संचालन रद्द होने के बाद 27 फरवरी (बुधवार) को जो ट्रेन दिल्ली रवाना हुई थी वो अटारी पर ही खड़ी रह गई थी। इस कारण यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।  इन्हीं वजहों से भारत को भी ट्रेन रद्द करने का फैसला लेना पड़ा था। हालांकि बाद में दोनों देशों ने ट्रेन रद्द करने का फैसला वापस ले लिया था।

यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है। दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है। ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है। बुधवार को जो समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से रवाना हुई थी उसमें तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार थे। दिल्ली और अटारी के बीच यह ट्रेन व्यावसायिक रूप से किसी स्टेशन पर नहीं रुकती है।