पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
5k
0
0

प्रयागराज कुंभ में पहुंचे 55 देशाें के प्रवासी भारतीय, आज होगा खास कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में इन दिनों संतों के जमघट के बीच आस्‍था का सैलाब उमड़ रहा है। इस मेले में शामिल होने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु आ रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को यहां केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के नेतृत्व में प्रवासी भारतीय पहुंचे। मेले में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ विशेष विमान से परिवार समेत पहुंचे हैं। इसके बाद उन्होंने यहां लेटे हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दिन प्रवासी भारतीयों के लिए मेले में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 

नृत्य कार्यक्रम
बता दें कि वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस सम्मेलन में करीब 55 देशों के प्रवासी भारतीय शामिल हुए। सम्मेलन के खत्म होने के बाद सभी प्रतिनिधि 24 जनवरी को प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में पहुंचे। जानकारी के अनुसार प्रवासी भारतीय लगभग 10 घंटे कुंभ मेला क्षेत्र में भ्रमण करेंगे। यहां संस्कृति विभाग के मंच पर अभिनेत्री हेमा मालिनी का नृत्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। 
 
संस्कृति से होंगे रुबरु
कुंभ में पहुंचने वाले प्रवासी भारतीय कुंभ की भव्यता के दर्शन करेंगे। इस दौरान प्रवासी भारतीयों को देश की संस्कृति और आध्यात्मिक विरासत से रूबरू कराया जाएगा। यहां सभी राज्यों की सांस्कृतिक झलक और संस्कृति के दर्शन भी होंगे। जानकारी के अनुसार इस दिन संगम के घाटों पर सभी मेहमान स्नान और पूजन करेंगे। ऐसे में इन घाटों पर आम श्रद्धालु स्नान नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा, अक्षयवट, सरस्वती कूप, पातालपुरी, बड़े हनुमान मंदिर में भी आम श्रद्धालु दर्शन-पूजन नहीं कर पाएंगे। 
 
सुरक्षा
प्रवासी भारतीयों की सुरक्षा का भी खासा ख्याल रखा गया है। इनकी सुरक्षा के लिए अलग-अलग मजिस्ट्रेट और सीओ के साथ कमांडो  रहेंगे। यहां इलाहाबाद विश्वविद्यालय के 200 सेवा मित्र प्रवासी भारतीयों का स्वागत करेंगे। 

गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भी होंगे शामिल
वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में शिरकत करने पहंचे सभी प्रवासी भारतीय कुंभ मेले में भ्रमण के बाद 26 जनवरी को राजधानी में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज से दिल्ली ले जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है।