पाकिस्तान में 26/11 हमलों पर सुनवाई टली, जज बोले- डर के कारण नहीं दे रहे गवाही

pakistan high court halts 26/11 case hearing
पाकिस्तान में 26/11 हमलों पर सुनवाई टली, जज बोले- डर के कारण नहीं दे रहे गवाही
पाकिस्तान में 26/11 हमलों पर सुनवाई टली, जज बोले- डर के कारण नहीं दे रहे गवाही
हाईलाइट
  • कोर्ट ने ऐसा इसलिए किया
  • ताकी प्रोसिक्यूटर अधिक से अधिक गवाह पेश कर सकें।
  • पाकिस्तानी अदालत ने मुंबई में 2008 में हुए हमले की सुनवाई को टाल दिया है।
  • पाकिस्तानी कोर्ट ने कहा कि गवाह डर गए हैं।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तानी अदालत ने मुंबई में 2008 में हुए हमले की सुनवाई को टाल दिया है। कोर्ट ने ऐसा इसलिए किया, ताकि प्रोसिक्यूटर अधिक से अधिक गवाह पेश कर सकें। गुरुवार को इस मामले पर सुनवाई होनी थी, लेकिन गवाहों के कमी के कारण कोई फैसला नहीं लिया जा सका। वहीं जो गवाह वहां मौजूद थे, उन्होंने बयान देने से इनकार कर दिया। इसपर पाकिस्तानी कोर्ट ने कहा कि गवाह डर गए हैं। बता दें कि नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे। वहीं 300 से अधिक लोग घायल हुए थे। 

26/11 मामले की सुनवाई इस्लामाबाद के एंटी टेरर कोर्ट में चल रही है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट के डिवीजनल बेंच के जज आमेर फारूक और जज मोहसिन अख्तर कियानी इस मामले की सुनवाई कर रहे थे। इन दो जजों की बेंच ने फेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (FIA) के कुछ समय देने की मांग पर मुहर लगाते हुए कहा कि 19 गवाहों में से ज्यादा से ज्यादा गवाह पेश किए जाएं। कोर्ट ने FIA प्रोसिक्यूटर अकरम कुरैशी से कहा, "हम आपको एक सप्ताह का समय देते हैं। मामले की सुनवाई के लिए बहुत से गवाहों के नाम लिए गए थे। हालांकि इनमें से कई अभी तक पेश नहीं हुए हैं।"

कोर्ट ने कहा, "ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे कि गवाह डर गए हैं। कुछ गवाहों का तो अता-पता भी नहीं है।" कोर्ट ने FIA प्रोसिक्यूटर से पूछा कि क्या गवाहों का कुछ पता चल पाया है। इसपर प्रोसिक्यूटर ने कहा, "बहुत से गवाहों को ट्रेस कर लिया गया है। वह सभी कोर्ट में आकर गवाही देने को तैयार हैं।" कोर्ट ने FIA को अगले सप्ताह की तारीख देते हुए मामले की सुनवाई को टाल दिया। इस मामले में आतंकी संगठन लश्कर-ऐ-तयैबा के सात आतंकियों को सस्पेक्ट बनाया गया है। इसमें जकीउर रहमान लखवी, अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हमद अमीन सादिक, शाहिद जमील रियाज, जमील अहमद और यूनिस अंजुम पर 2009 से मुंबई हमले में हत्या, हत्या की कोशिश और योजना बनाने का आरोप है। लखवी को छोड़कर बाकी छह को रावलपिंडी के उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में रखा गया है।

Created On :   24 Jan 2019 2:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story