नहीं सुधर रहा PAK, फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

Pakistan violates ceasefire in naushera of JK
नहीं सुधर रहा PAK, फिर किया सीजफायर का उल्लंघन
नहीं सुधर रहा PAK, फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। सीजफायर का लगातार उल्लंघन कर रहे पाकिस्तान ने एक बार फिर युद्ध विराम तोड़ा है। गणतंत्र दिवस पर जहां भारत के नागरिक इस खास दिन को सेलिब्रेट कर रहे थे तो वहीं पाकिस्तान अपनी नापाक साजिश रच रहा था। शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से जबरदस्त फायरिंग की गई। भारतीय सेना ने भी इस फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस फायरिंग में एक भारतीय नागरिक के घायल की खबर है।

 

 

बंकर में छिपे लोग

सीमा पर घुसपैठ कराने में नाकाम रहने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। शुक्रवार को पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर जबरदस्त गोलाबारी की गई। जम्मू के नौशेरा में LOC पर पाकिस्तान ने फायरिंग की। रिहायशी इलाकों पर 120 एमएम के बड़े मोर्टार दागे गए। मोर्टार रिहायशी इलाके में एक घर की छत पर भी गिरा। छत पूरी तरह से तबाह हो गई। इस फायरिंग में भारत के एक नागरिक की घायल होने की भी खबर है। पाकिस्तान की इस हरकत से सीमा पर रहने वाले लोगों में दहशत का माहोल है। खुद को बचाने के लिए लोग बंकर में छिपे हुए है। 

 

 

गुरुवार को हुई फ्लैग मीटिंग

गौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान के सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच गणतंत्र दिवस से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजर्स और बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (BSF) के बीच फ्लैग मीटिंग हुई।  इस फ्लैंग मीटिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जम्मू सेक्टर में BSF के DIG पीएस धीमान ने किया, जबकि सियालकोट के चेनाब रेंजर्स में सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल में विंग कमांडर समेत 10 अधिकारी शामिल रहे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पांच अधिकारी शामिल रहे। इस सेक्टर कमांडर स्तरीय फ्लैग मीटिंग के दौरान बीएसएफ ने पाकिस्तान द्वारा की गई गोलाबारी पर कड़ा एतराज जताया। 

 


इस बार नहीं हुआ मुंह मीठा

भारत ने शुक्रवार को अपना 69वां गणतंत्र दिवस मनाया। कई सालों से भारतीय सेना रिपब्लिक डे, दिवाली, इंडिपेंडेंस डे और ईद पर पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान करता रहा है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। दरअसल जिस तरह से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है और भारतीय नागरिकों को टार्गेट कर रहा है, इससे तनाव बढ़ गया है। ऐसे में भारतीय सेना ने फैसला लिया था कि वह इस बार पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ मिठाई एक्सचेंज नहीं करेगी। बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स के डीजी केके शर्मा ने कहा कि सीमा पर इन दिनों हालात ऐसे नहीं हैं कि पाकिस्‍तानी सैनिकों के साथ मिठाई बांटी जाए। लेकिन मुझे इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि आने वाले समय में बॉर्डर पर हालात बेहतर होंगे और फिर से मिठाई देने की परंपरा शुरू होगी। लेकिन इस बार हमने मिठाई नहीं दी, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह सीजफायर उल्‍लंघन है।

 


सीजफायर का लगातार उल्लंघन
 
पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन पिछले सालों की तुलना में इस साल सबसे ज्यादा बार किया है। एक आंकड़े के मुताबिक 15 साल में पहली बार सीजफायर का इतना उल्लंघन पाकिस्तान ने किया है। इस साल पाकिस्तान ने 21 तारीख तक 134 से ज्यादा बार सीजफायर तोड़ा है। इससे पहले पाकिस्तान ने साल 2017 में कुल 860 बार, 2016 में 271 और 2015 में कुल 387 बार सीजफायर का उल्लंघन किया।

Created On :   27 Jan 2018 3:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story