मन की बात: पीएम मोदी बोले जात-पात के आधार पर देश में ना हो बंटवारा

मन की बात: पीएम मोदी बोले जात-पात के आधार पर देश में ना हो बंटवारा
हाईलाइट
  • परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में विद्यार्थियों से करेंगे बात
  • पीएम ने जाति की राजनीति पर किया प्रहार
  • महापुरुषों के साथ शहीदों को याद किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जात-पात के आधार पर देश में बंटवारा ना हो..., समाज को जाति के आधार पर बांटना गलत है। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले जाति की राजनीति पर प्रहार करते हुए  यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम "मन की बात" के दौरान कही। यह कार्यक्रम का 52वां एपिसोड होने के साथ वर्ष 2019 का यह पहला प्रसारण था। इस दौरान पीएम मोदी ने संत रविदास को याद किया।

पीएम मोदी ने कहा कि संत रविदास कहते थे कि जिस तरह केले तने को छीलने पर सिर्फ पत्ते के नीचे पत्ते निकलते हैं, ठीक उसी प्रकार इंसान को भी जातियों में बांट दिया गया है। वे कहते थे बाकई इंसानों में भगवान होते हैं तो उन्हें जाति में नहीं बांटा जाना चाहिए। 

मतदाता दिवस
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने चुनाव की बात भी की। उन्होंने मतदाता दिवस के बारे में चर्चा करते हुए चुनाव आयोग के आयोजन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोमान के साथ जंगलों और सुदूर क्षेत्रों के अलावा में भी चुनाव आयोग की टीम वहां भी पहुंचती है, जहां सिर्फ एक मतदाता है। ​सिर्फ इसलिए ताकि वह मतदाता अपने मत का उपयोग कर सके। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव आने वाले हैं। पीएम मोदी ने युवाओं से मतदान को कर्तव्य बताते हुए कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में मतदान को लेकर भाव होना चाहिए।  

रेडियो के साथ नेता जी का गहरा नाता
मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने नेता जी सुभाष चंद बोस को याद करते हुए उनकी जिंदगी से जुड़ा किस्सा साझा किया। उन्होंने कहा कि नेता जी का रेडियो के साथ नेता जी का गहरा नाता था। उन्होंने 1992 में आजाद हिन्द रेडियो की शुरुआत की थी। जिसके माध्यम से वे देशवासियों से जुड़ते थे।

वहीं रवीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि वे लेखक और संगीतकार के साथ अच्छे चित्रकार भी थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने कई महानपुरुषों और शहीदों को याद करते हुए उनके बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेना चाहिए।

वर्ल्ड रिकॉर्ड
उन्होंने कहा कि हमने एक ही अंतरिक्ष यान से एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। हम जल्द ही उपग्रह चंद्रयान-2 अभियान के माध्यम से चांद पर भारत की मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम स्पेस टेक्नोलॉजी का उपयोग सरकारी सेवाओं के वितरण और उत्तरदायित्व को और बेहतर करने के लिए कर रहे हैं।

हाउस फॉर ऑल यानि सबके लिए घर, इस योजना में 23 राज्यों के करीब 40 लाख घरों को जिओ-टैग किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा स्पेस प्रोग्राम बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। बच्चों को सितारों को निहारना अच्छा लगता है और हमारा स्पेस प्रोग्राम सितारों से आगे निकलने की ओर प्रेरित करता है। 

परीक्षा पे चर्चा
उन्होंने आने वाली परीक्षाओं के लिए सभी विद्यार्थियों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निवासी अंशुल शर्मा ने लिखा है कि मुझे परीक्षाओं और एग्जाम वॉरियर्स के बारे में बात करनी चाहिए। मैं को सवेरे 11 बजे ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में देशभर के विद्यार्थियों के साथ बातचीत करने वाला हूं। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि इस बार छात्रों के साथ अभिभावक और शिक्षक भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

श्रद्धांजलि दें
कार्यक्रम के समापन पर पीएम मोदी ने कहा कि 30 जनवरी को पूज्य बापू की पुण्यतिथि है। उन्होंने कहा कि हम जहां भी हों 2 मिनट शहीदों को जरुर श्रद्धांजलि दें। उन्होंने कहा कि पूज्य बापू का स्मरण करें और उनके सपनों को पूरा करने के साथ नए भारत के निर्माण के साथ अपने कर्तव्यों  के निर्वाह का संकल्प लें। 

Created On :   27 Jan 2019 5:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story