आवास योजना के लिए पहले भरना होगा 10,500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस

Pradhanmantri awas yojana registration fee will be charged 10,500
आवास योजना के लिए पहले भरना होगा 10,500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस
आवास योजना के लिए पहले भरना होगा 10,500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन कर चुके लोगों को आवास के लिए पहले 10,500 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में भरने होंगे। योजना के तहत आवास का मूल्य 8.25 लाख से 11.50 लाख है। पात्र लाभार्थी को 2 लाख 50 हजार की सब्सिडी दी जाएगी। सभी को ऑनलाइन पंजीयन शुल्क भरना होगा। यह जानकारी नागपुर महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एनएमआरडीए) की आयुक्त व NIT सभापति शीतल उगले ने दी।

शीघ्र शुरू होगी ऑनलाइन व्यवस्था

एनएमआरडीए के सभा कक्ष में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उगले ने कहा कि जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किए हैं, उनके लिए शीघ्र ही पंजीयन की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की जाएगी। पंजीयन शुल्क 10,500 रुपए भरने होंगे। योजना के तहत 4345 मकान (फ्लैट) बनाए जा रहे हैं, जिसमें से 1000 मकान रेडी टू पजेशन की स्थिति तक पहुंच चुके हैं। मकान का साइज 307 वर्ग फीट से 325 वर्ग फीट है। आचार संहिता के बाद (चुनाव के बाद) ही लोगों को मकान दिए जाएंगे। जिन लोगों के नाम योजना में शामिल नहीं होंगे, उन्हें 550 रुपए (जीएसटी) काट कर बाकी पैसा वापस किया जाएगा। ले-आउटों के नियमितिकरण का मुद्दा चुनौतीपूर्ण है। शहर के कई ले-आउट हाईकोर्ट के आदेश व नियम-कानून के मद्देनजर अभी नियमित नहीं किए जा सकते।

दस्तावेज उपलब्ध नहीं 

एनएमआरडीए आयुक्त उगले ने कहा कि जामठा स्टेडियम निर्माण संबंधी अनुमति व अन्य दस्तावेज अभी कार्यालय में उपलब्ध नहीं हैं। जिलाधीश कार्यालय को पत्र लिख कर निर्माण कार्य की अनुमति संबंधी जानकारी मांगी गई है। अभी तक जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि 572 व 1900 ले-आउट से जितना विकास शुल्क मिला, उससे ज्यादा निधि नासुप्र संबंधित एरिया में विकास कार्य पर खर्च कर चुका है। कुल प्राप्त विकास शुल्क निधि से 96 करोड़  ज्यादा विकास कार्य पर खर्च किए गए हैं। इस अवसर पर एनएमआरडीए के अधीक्षक अभियंता सुनील गुज्जलवार व एस. कुलमेथे उपस्थित थे।

Created On :   21 Feb 2019 5:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story