नर्मदा जयंती को लेकर जिले में विविध आयोजन, शुरु हुईं तैयारियां

Preparations started for the Narmada Jayanti in the district
नर्मदा जयंती को लेकर जिले में विविध आयोजन, शुरु हुईं तैयारियां
नर्मदा जयंती को लेकर जिले में विविध आयोजन, शुरु हुईं तैयारियां

डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। डिंडोरी नर्मदा तट पर 24 तारीख को लगने वाले मेले को लेकर प्रशासनिक तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। जिले में दो दिवसीय कार्यक्रम किए जाने की रूपरेखा भी प्रशासन द्वारा तैयार की जा रही है। कहा जा रहा है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस होने के कारण अवकाश रहेगा और ऐसे हाल में तीसरे दिन भी नर्मदा तट पर श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रहेगी। यहां डैम घाट से लेकर जोगी टिकरिया तक साफ.सफाई और पुलिस  कर्मियों की टीम की तैनाती की जाएगी। 

                                             इस दौरान जगह-जगह मेले के आयोजन को लेकर विभिन्न समितियों के द्वारा भी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बताया जाता है कि शहर मुख्यालय में  आज 20 जनवरी से विविध कार्यक्रम नर्मदा समिति द्वारा प्रारंभ किए जा रहे है जिसमें विविध धार्मिक आयोजन और डांस प्रतियोगिताएं 24 जनवरी तक चलेगी।  इसके अलावा नर्मदा जयंति पर जहां भंडारे होंगे वहीं मां नर्मदा डैम घाट पर एक छोर से दूसरे छोर तक चुनरी चढ़ाई जाएगी। इसके अलावा मां नर्मदा की आरती और विविध धार्मिक आयोजन भी होंगे वही शिवसेना द्वारा 24 तारीख को सुबह विशाल रैली का वाहन रैली का आयोजन किया जा रहा है हर वर्ष की भांति रैली नर्मदा तट से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न स्थलों का भ्रमण करेगी तदोपरांत रैली वापस नर्मदा तट पहुंचेगी। जहां श्रद्धालुओं द्वारा पूजन पाठ किया जाएगा। यहां जगह जगह आयोजित होने वाले भंडारे और दूरस्थ ग्राम क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहेगी जिसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी अतिरिक्त बल की तैनाती की है
महोत्सव का आयोजन
शहपुरा ग्राम मालपुर स्थित मां नर्मदा के कन्हैया संगम में नर्मदा पुराण का आयोजन मंहत आंनद गिरी ,महंत अशोक गिरी ,नागा संत भागीरथी के द्वारा 18 जनवरी से किया जा रहा है पुराण का समापन 24 जनवरी को होगा ,साथ ही पुराण का वाचन आचार्य पंडित लेखराम शास्त्री के द्वारा किया जा रहा है पुराण का वाचन प्रतिदिन प्रात: आठ बजे से बारह बजे तक किया जावेगा व दोपहर को दो बजे से सांय पांच बजे तक वाचन होगा। पुराण का समापन 24 जनवरी को होगा साथ ही विशाल कन्याभोज ,भण्डारा, सांयकाल नर्मदा जी की शोभायात्रा एवं ंदीपदान का आयोजन होगा।  इसके अलावा करंजिया, गाड़ासरई, जोगीटिकरिया, मालपुर, मेहन्दवानी स्थित नर्मदा तटों पर विविध धार्मिक आयोजनों की शुरुआत दो दिन पहले से की जा रही है।

 

Created On :   20 Jan 2018 7:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story