मेक्सिको बॉर्डर पर जल्द दीवार बनाने के लिए अड़े ट्रंप, लगाई इमरजेंसी

मेक्सिको बॉर्डर पर जल्द दीवार बनाने के लिए अड़े ट्रंप, लगाई इमरजेंसी
हाईलाइट
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी सीमा की दीवार का निर्माण करने के लिए नेशनल इमरजेंसी लगा दी है।
  • इस कदम से ट्रंप को कांग्रेस की अनुमति के बिना दीवार खड़ी करने के लिए 8 बिलियन डॉलर मिल जाएंगे।
  • व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से शुक्रवार सुबह उन्होंने ये घोषणा की।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण जल्द से जल्द कराने के लिए नेशनल इमरजेंसी लगा दी है। शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इस कदम से उन्हें कांग्रेस की अनुमति के बिना अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए 8 बिलियन डॉलर मिल जाएंगे। व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से शुक्रवार सुबह उन्होंने ये घोषणा की।

ट्रंप ने स्वीकार किया कि उनके इस निर्णय को कानूनी विरोध का सामना करना पड़ सकता है और सुप्रीम कोर्ट में इस पर सुनवाई हो सकती है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मुकदमा किया जाएगा"। ट्रंप ने यह भी कहा कि वह लंबे समय तक दीवार के लिए धन प्राप्त करने के लिए इंतजार कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। ट्रंप ने कहा "मुझे ऐसा करने की जरुरत नहीं थी। मैं इस काम को बहुत तेजी से कर रहा हूं।" ट्रंप ने कहा, "हम अपनी दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा संकट से निपट रहे हैं। हमारे ऊपर नशीले पदार्थों, गैंग्स और लोगों का हमला हो रहा है, इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। सभी को पता है कि दीवार बनाने से फायदा होगा।"

हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट माइनोरिटी लीडर चक शूमर ने बयान जारी कर ट्रंप के इस फैसले की आलोचना की। उन्होंने ट्रंप के फैसले को गलत बताते हुए कहा, हम अपने रिपब्लिकन सहयोगियों का आह्वान करते हैं कि वे संविधान की रक्षा के लिए हमारे साथ जुड़ें।

कांग्रेस ने डोनाल्ड ट्रंप को इसके लिए लगभग 1.4 बिलियन डॉलर दिए थे, लेकिन राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा था कि उन्हें दीवार बनाने के लिए  5.7 बिलियन डॉलर की जरुरत है। सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप के चुनावी वादों में से एक है, जिसका डेमोक्रेट सासंद विरोध करते रहे हैं। डेमोक्रेट्स का कहना है कि इसके लिए सरकारी धन का इस्तेमाल करना ग़लत होगा।

Created On :   15 Feb 2019 5:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story