प्रधानमंत्री आवास योजना के नि:शुल्क फॉर्म की 100 रुपए वसूली जा रही कीमत

Prime minister housing scheme free form are sold in 100 rupees
प्रधानमंत्री आवास योजना के नि:शुल्क फॉर्म की 100 रुपए वसूली जा रही कीमत
प्रधानमंत्री आवास योजना के नि:शुल्क फॉर्म की 100 रुपए वसूली जा रही कीमत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान मिलने के लालच में हजारों लोग आवेदन कर रहे हैं। वाड़ी नगर परिषद में प्रधानमंत्री मोदी के आशियाने के सपनों को 100 रुपए में बेचा जा रहा है।  नप ने आवेदन भरने का जिम्मा निजी ठेकेदार को दिया है और संबंधित ठेकेदार ने आवेदन बेचना का धंधा ही चला रखा है।

यहां हो सकते हैं 200 ही लाभार्थी
2011 के सर्वे के अनुसार, वाड़ी नगर परिषद की आबादी लगभग 55 हजार है। ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार के लोग निवास करते हैं। नियम इतने कठिन हैं कि इन लोगों को घर मिलना मुश्किल है। माना जा रहा है कि वाड़ी में केवल 200 के करीब ही लोग इस योजना में लाभार्थी हो सकते हैं।  

हमने ऐसे की पुष्टि
हमारे संवाददाता ने भी आवेदन-पत्र खरीदा। इसका नंबर है 1, 31, 380। एक आवेदन फॉर्म के 25 रुपए व आवेदन जमा करते समय 75 रुपए कुल 100 रुपए लिए जा रहे हैं। 

बैठक में गूंजा मुद्दा
वाड़ी नगर परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन की बिक्री का सवाल नगर सेवक शाम मंडपे, आशीष नंदागवली, नरेंद्र मेंढे ने प्रमुखता से उठाया। संबंधित ठेकेदार पर मामला दर्ज करने की मांग भी की गई। प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा सकता था, लेकिन नागरिकों को सही जानकारी तक नहीं दी जा रही है।

इन 5 बिंदुओं से समझें पूरे मामले को 
1. सरकारी पक्ष- मुख्याधिकारी राजेश भगत ने बताया कि आचार संहिता के पहले पूरे फॉर्म भरना चाहिए, इसलिए निजी ठेकेदार को काम दिया गया। फॉर्म के पैसे वसूलना गलत है। 
2. ठेकेदार की सफाई- ठेकेदार से जानकारी ली गई तो बताया गया कि लाभार्थी को लगने वाले डॉक्युमेंट निकालकर दे रहे हैं, उसके 100 रुपए लिए जा रहे हैं। 
3. आम जनता, जो भुक्तभोगी है- दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि 100 रुपए सभी से लेने के बाद ही  आवेदन स्वीकार कर रहे हैं।
4. अब सवाल यह- ढाई लाख रुपए सरकार घर बनाने के लिए दे रही है तो आवेदन के 100 रुपए क्यों वसूले जा रहे। नगरसेवक शाम मंडपे, आशीष नंदागवली ने यह सवाल उठाया। 
5. देखने में आ रही भेड़ चाल-  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हजारों लोग पक्का मकान बनाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। इनमें से कुछ तो जमीन के कागज और अपना पूरा रिकॉर्ड भी नहीं जमा करा रहे, लेकिन आवेदन कर रहे हैं।

जरुरतमंद जनता को न लूटें
घर का सपना दिखाकर नागरिकों के जेब से पैसे निकालने का धंधा नप ने चलाया है। घर उसी को मिलेगा, जो नियमों में बैठेगा, लेकिन वाड़ी में बहुत कम लोग इस योजना में बैठेंगे। यह जानते हुए भी सभी से 100 रुपए लेकर फॉर्म क्यों ले रहे हैं, यह गलत है। पैसे लेने वालों पर पुलिस कार्रवाई हो।
-शाम मंडपे नगरसेवक नप वाड़ी

लोगों की सुविधा के लिए ऐसा कर रहे
जो पैसा लाभार्थियों से ले रहे हैं, उसमें घर की फोटो व इनकम सर्टिफिकेट  निकालकर दे रहे हैं। लाभार्थी खुद यह काम करते हैं तो उन्हें ज्यादा खर्चा लगेगा। लोगों की सुविधा के लिए कर रहे हैं।
-राकेश मिश्रा, ठेकेदार नागपुर

Created On :   20 Feb 2019 6:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story