रविंदर गोसाई हत्याकांड की जांच अब NIA के हाथ

Punjab NIA to probe RSS leaders murder
रविंदर गोसाई हत्याकांड की जांच अब NIA के हाथ
रविंदर गोसाई हत्याकांड की जांच अब NIA के हाथ

डिजिटल डेस्क, लुधियाना। RSS नेता रविंदर गोसाई की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम को केस सौंप दिया गया है। गौरतलब है कि केस के दोनों आरोपी रमनदीप सिंह उर्फ कैनेडियन तथा हरदीप सिंह उर्फ शेरा को रिमांड खत्म होने पर दोबारा NIA की मोहाली अदालत में पेश किया गया। अदालत ने 22 नवंबर को दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड से NIA की कस्टडी में भेज दिया गया था।

जांच में खुलासा हुआ है कि ये जनवरी 2016 में पंजाब में हुई हत्या और हत्या के प्रयास के 8 मामलों में शामिल थे। बता दें कि इन 8 मामलों में इन लोगों के निशाने पर आरएसएस और हिंदू संगठनों के सदस्य थे।

आरोपियों के इनसे संबंध


सूत्रों के मुताबिक आरोपियों को हथियार सप्लाई करने वाले लोग उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर से संबंधित हैं। वहीं आरोपियों के यूके आधारित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन तथा खालिस्तान लिबरेशन फोर्स से भी संबंध हैं। इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन को जरनैल सिंह भिंडरांवाला का भतीजा चला रहा है। NIA आरोपियों के संबंधों की गहनता से जांच कर रही है। यह भी पता चला है कि एजेंसी गैंगस्टर धर्मेद्र सिंह गुगनी को भी बहुत जल्द पूछताछ के लिए ला सकती है। 

बता दें कि गैंगस्टर गुगनी, एडवोकेट अमरप्रीत सिंह सेठी हत्याकांड में अपने साथियों सहित इस समय उम्रकैद की सजा काट रहा है।

जांच में खुलासा हुआ है कि पंजाब को दहलाने और दहशत फैलाने के लिए साजिश की जा रही थी। इस साजिश में सिख चरमपंथी लोग और ब्रिटेन, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, पाकिस्तान सहित यूरोप के विभिन्न देशों में स्थित अन्य लोग भी शामिल हैं। इतना ही नहीं अब तक की गई जांच में पता चला है कि पंजाब प्रांत में घटनाओं को अंजाम देने के लिए विदेशी देशों से धन की मदद भी की जा रही है। 

17 अक्टूबर को रविंदर गुसाई की उनके कैलाश नगर स्थित घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Created On :   1 Dec 2017 3:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story