रिसर्च: साथ ड्रिंक करने वाले कपल्स रहते हैं अधिक खुश, रिश्ता भी होता है मजबूत

Research: Couples who drink together tend to be happier together
रिसर्च: साथ ड्रिंक करने वाले कपल्स रहते हैं अधिक खुश, रिश्ता भी होता है मजबूत
रिसर्च: साथ ड्रिंक करने वाले कपल्स रहते हैं अधिक खुश, रिश्ता भी होता है मजबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भागती दौड़ती लाइफ के बीच आज भी कई घरों में लोग एक साथ भोजन करते हैं। कहा जाता है कि जिस परिवार के लोग साथ भोजन करते हैं, वह एक साथ रहता है। वहीं दोस्ती में भी कई बार यह बात सच होती दिखाई देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक कपल यदि साथ बैठकर पीते हैं तो उनका रिश्ता काफी मजबूत होता है और वह जीवनभर साथ रहते हैं। शायद ये बात आपको चौंकाने वाली लगे, लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई है। स्टडी के अनुसार कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट उनके रिश्ते की अनुकूलता और योग्यता को बढ़ा सकती है। यानी कि शराब पीने की आदत उनके जीवन भर साथ रहने में अहम भूमिका निभाता है। 

जोड़ों की तुलना 
क्लिनिकल ऐंड एक्सपेरिमेंट्ल रिसर्च नाम से की गई यह स्टडी जर्नल्स ऑफ जेरॉनटोलॉजी में प्रकाशित की गई थी। इस स्टडी के अनुसार शराब पीने वाले जोड़ों को अलग-अलग पीने की आदतों वाले लोगों की तुलना में खुशहाल जीवन व्यतीत करते हुए पाया गया। शोध के मुताबिक अगर एक पार्टनर ड्रिंक करता है और दूसरा नहीं तो इस रिलेशनशिप से भी ज्यादा खुशहाल एक साथ ड्रिक करने वाले कपल्स होते हैं।

50 साल तक के कपल्स पर स्टडी
शोध में यह भी पाया कि समान पीने की आदत वाले कपल ने अन्य आदतों को भी साझा किया जिससे उनकी संगतता की संभावना बढ़ गई। ये बूढ़े कपल्स के लिए भी लागू होता है क्योंकि ये स्टडी 50 साल तक के कपल्स पर भी की गई है। इस अध्ययन के अनुसार जब दोनों में से केवल एक पार्टनर ही शराब पीता है और दूसरा इससे परहेज करे तो ऐसी स्थिति में इसका पूरा असर रिलेशनशिप पर पड़ता है और ब्रेकअप और तलाक की भी संभावना बढ़ती है। अगर वाइफ ड्रिंक से परहेज करे और उसका पार्टनर ड्रिंकर हो तो उनके बीच मतभेद के साथ-साथ और भी तरह की समस्याएं होती हैं जिससे आगे चलकर रिश्ता भी खत्म हो सकता है।

ब्रेकअप का भी चांस
हालांकि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। जो कपल साथ ड्रिंक करते हैं वह जानते हैं कि उन्हें शराब पीने की मात्रा को कैसे मेंटेन रखना है। वहीं रिसर्च के अनुसार कम पीने वाले कपल के मुकाबले जो कपल ज्यादा पीते हैं उनके बीच तलाक के चांस अधिक होते है। इसके अलावा अध्ययन में यह भी पाया गया कि कपल में जब कोई एक व्यक्ति शराब का सेवन करता है और दूसरा इससे दूरी बनाए रखता है तो उनके बीच तलाक व ब्रेकअप का ज्यादा चांस रहता है।
 
 
 

Created On :   2 Feb 2019 12:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story