भाई के अपमान का बदला लेने युवक को उतार दिया मौत के घाट

Revenge for brother insult killed young man satna
भाई के अपमान का बदला लेने युवक को उतार दिया मौत के घाट
भाई के अपमान का बदला लेने युवक को उतार दिया मौत के घाट

डिजिटल डेस्क,सतना। रामपुर बाघेलान थाना अंतर्गत सिजहटा नदी में मिले शव की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। पुलिस ने हत्या के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने अपने छोटे भाई के अपमान का बदला लेने युवक की हत्या की थी। पुलिस का कहना है कि आरोपी के छोटे भाई से कई बार मृतक ने मारपीट की और सरेआम अपमानित किया था।

यह है पूरा मामला
पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने बताया कि 6 अप्रैल की सुबह सिजहटा में राष्ट्रीय राजमार्ग-75 पर बने पुल के नीचे अज्ञात युवक का शव मिला था, जिसे चद्दर में लपेट ने के बाद खाद्य की बोरियों में डालकर फेंका गया था। उसके कपड़ों की तलाशी लेने पर आधार कार्ड मिला, जिससे  मृतक की पहचान जीतू उर्फ जीतेन्द्र सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह गहरवार 40 वर्ष निवासी ढेकहा, सिविल लाइन जिला रीवा के रूप में करते हुए परिजन को बुला लिया गया। युवक के सिर पर गहरी चोट और गले में रस्सी का फंदा पड़ा था।

सीसीटीवी कैमरे से मिले सुराग
मृतक की पहचान उजागर होते ही पुलिस ने उसके फोन रिकॉर्ड और घर से लेकर घटना स्थल के बीच लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने शुरू कर दिए। इस दौरान आधा दर्जन संदेही चिन्हित कर सभी से पूछताछ की गई, पर असली आरोपी हाथ नहीं आ रहा था। लिहाजा नए सिरे से फुटेज देखे गए जिसमें जीतू ट्रांसपोर्ट नगर रीवा  में शराब दुकान के बाहर से एक बाइक पर बैठकर जाता दिखाई दिया। लेकिन उक्त बाइक का आधा नंबर ही कैमरे में नजर आ रहा था, ऐसे में रीवा-सतना आरटीओ से संपर्क कर अधूरे नंबर के जरिए पूरी सिरीज  की लिस्ट जुटाते हुए सभी की तस्दीक की गई जिसमें बाइक क्रमांक एमपी 17 एमपी 0549 कहीं नहीं मिली। यह गाड़ी किशोरी उर्फ राजीव तिवारी पुत्र मृत्युंजय प्रसाद निवासी सरवट थाना चोरहटा हाल शिवाजी नगर रीवा के नाम पर दर्ज थी। ऐसे में युवक की तलाश शुरू कर दी गई जो मृतक के गायब होने की रात से ही घर से लापता था। दोनों जिलों में अलग-अलग टीमें किशोरी के पीछे लगाई गई, जिनमें से सतना की टीम ने मुखबिर की सूचना पर बुधवार को रेलवे स्टेशन में दबिश देकर उसे पकड़ लिया।

मामा की अहरी में दिया घटना को अंजाम
गिरफ्त में आने के बाद आरोपी ने झूठ बोलकर बचने की काफी कोशिश की, पर नाकाम रहा। अंतत: कड़ाई से पूूछताछ में उसने जुर्म कुबूल करते हुए बताया कि जीतू उर्फ जितेन्द्र ने शराब के नशे में कई बार उसके छोटे भाई अनूप उर्फ संजीव तिवारी से मारपीट करने के अलावा सार्वजनिक जगह पर अपमानित किया था। इसी बात से वह नाराज हो गया और बदला लेने की योजना बनाने लगा। मृतक को शराब की आदत थी, इसका फायदा उठाकर 5 अप्रैल की रात उसे पार्टी के बहाने बुलाकर ट्रांसपोर्ट नगर में शराब पिलाया, फिर दुकान से एक बोतल बैगपाइपर शराब खरीदकर बाइक से उसे महिदल-कला में स्थित अपने मामा की अहरी पर ले गया। जहां मुर्गा, दारू की पार्टी करने के बाद जीतू की बेदम पिटाई कर दिया जिससे वह बेसुध हो गया और तब हॉफ पैंट के नाड़े से गला घोटकर मौत के घाट उतार दिया। जान लेने के बाद लाश ठिकाने लगाने के लिए आरोपी ने छोटे भाई अनूप उर्फ संजीव को वैन क्रमांक एमपी 17 सीबी 4327 के साथ मौके पर बुलाया, जिसमें लाश डालकर कई जगह घूमने के बाद सिजहटा नदी में फेंक दिया। हत्याकांड के पश्चात आरोपी सतना में ही बना रहा, वह पुलिस के मूवमेंट पर नजर भी रख रहा था, उसे संदेह हो गया कि बाइक के जरिए पकड़ा जा सकता है लिहाजा 8 अप्रैल को  धवारी के रास्ते सतना नदी पहुंचा और डिस्कवर मोटरसाइकिल को पानी में फेंक दिया। आरोपी की निशानदेही पर बाइक बरामद कर ली गई तो रीवा स्थित घर से मारूती वैन को भी जब्त कर लिया गया।

टीआई को प्रशस्ति पत्र, टीम को नगद पुरस्कार
अंधी हत्या का खुलासा करने पर एसपी रियाज इकबाल ने रामपुर बाघेलान टीआई मोहित सक्सेना को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया तो पूरी टीम को 10 हजार का नगद इनाम प्रदान किया है, वहीं आईजी चंचल शेखर ने भी 20 हजार के इनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इस कार्रवाई में एसआई आरपी तिवारी, एएसआई समयलाल तिवारी, प्रधान आरक्षक तुलसीदास, आरक्षक पंकज, मयंक, चंदन, महिला आरक्षक शालू, नायक रामभान, साइबर सेल टीम के अलावा कोलगवां थाने के आरक्षक कमलाकर सिंह और अजीत सिंह ने अहम भूमिका निभाई।

Created On :   19 April 2019 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story