ग्रामीण महिलाओं ने पाई-पाई जोड़कर खरीदी मिक्सर मशीन

Rural women purchased a cement mixer with their small savings
ग्रामीण महिलाओं ने पाई-पाई जोड़कर खरीदी मिक्सर मशीन
ग्रामीण महिलाओं ने पाई-पाई जोड़कर खरीदी मिक्सर मशीन

डिजिटल डेस्क, निवाड़ी/टीकमगढ़। ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तेजस्वनी द्वारा शुरू की गई कवायद अब अपना असर दिखाने लगी है। महिलाएं जहां जागरूक हुई हैं, वहीं अब स्वयं अपने बलबूते पर आय के साधन स्थापित कर रोजगार से जुड़ रही हैं। जिले में एक नई शुरूआत करते हुए संगनी फेडरेशन ,तरीचरकलां द्वारा स्वयं की आय से मिक्सर मशीन खरीदी है। यह पहली बार सामने आया है कि किसी फेडरेशन ने स्वयं की आय से कोई मशीनरी खरीदी है। इस मशीन से सेंट्रिंग कार्य के साथ स्लैब और छत डालने का कार्य भी किया जा सकेगा। 1 लाख 75 हजार रुपए में क्रय की गई उक्त मशीन का उद्धघाटन पीसीआर विजिट के दौरान किया जाएगा,वहीं मशीन आते ही फेडरेशन को 21 हजार रुपए के 2 आर्डर भी मिल गए हैं।

निवाड़ी के संगनी तेजस्विनी महिला महासंघ, तरीचरकला द्वारा फेडरेशन को मजबूत करने के लिए आजीविका गतिविधि के रूप में 2 सेंट्रिंग इकाइयां संचालित कर रहा है। इसी क्रम में कई जगह से मिक्सर की भी मांग भी सामने आती थी, चूंकि तेजस्विनी कार्यक्रम अब फंडिंग नहीं कर सकता है इसलिए महासंघ ने स्वयं की बचत राशि से एक मिक्सर छतरपुर से क्रक्रय किया और किराए पर चलाने के साथ ही ठेके लेने का व्यवसाय शुरू करने की पहल की है। डीपीएम सुशील वर्मा ने बताया कि अब तक प्राय: सभी ये उम्मीद करते रहे हैं कि सरकार ही हमें कुछ दे, लेकिन तेजस्विनी ने इस धारणा को बदला है।

फेडरेशन के सदस्यों को पूर्व में समझाईश दी गई थी कि जब तेजस्विनी कार्यक्रम मार्च 2019 में फंडिंग करना बंद करेगा तो समूह और फेडरेशन को चलाने की जिम्मेदारी स्वयं आपको ही वहन करनी होगी। यही परियोजना का मुख्य उद्देश्य भी है। बताया गया है कि परियोजना के तहत प्रयास कुछ ऐसे ही किए गए कि निरंतरता वाले समूह और फेडरेशन तैयार किये जाएं। अब फेडरेशन से जुड़ी महिला सदस्यों ने स्वयं ही कुछ कर दिखाने का जज्बा दिखाया है, इनके यह प्रयास और उठाए कदम मील का पत्थर साबित होंगे और अन्य समूहों के साथ ही फेडरेशन के लिए प्रेरणा का स्त्रोत भी बनेंगे।

उत्साह के साथ कुछ कर दिखाने का जुनून
मिक्सर मशीन क्रय करने के बाद ही फेडरेशन को मिले 2 आर्डर के बाद से महिला सदस्यों का उत्साह बढ़ा है। यह सदस्य आगे भी बचत के जरिए कुछ नए आय के स्रोत स्थापित करने के प्रयासों में जुट गई हैं। बताया गया है कि संगनी फेडरेशन, तरीचरकला द्वारा खरीदी गई मशीन का जल्द ही उद्घाटन पीसीआर विजिट के दौरान किया जाएगा।

 

Created On :   5 Feb 2019 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story