पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.4k
1
0

यहां होगी ट्रंप और किम की दूसरी मुलाकात

Highlights

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अक्सर सुर्खियों में बने रहते है। दोनों ही नेताओं की पहली मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर थी। दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात सिंगापुर में जून 2018 में हुई थी। अब दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक को लेकर चर्चा चल रही है। ट्रंप और किम की दूसरी बैठक वियतनाम में हो सकती है। 

वहीं गुरुवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए बताया कि वो जल्द ही उस स्थान की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बैठक फरवरी के अंत में होगी। इधर, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को कहा था कि, दूसरी बैठक एशिया में कही होगी। हालांकि उन्होंने अधिक विवरण नहीं दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों नेताओं के बीच वियतनाम के डानांग में मुलाकात होने की संभावना है। 

व्हाइट हाउस की ओर से 18 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की दूसरी मुलाकात के बारे में ऐलान किया गया था। व्हाइट हाउस की तरफ से यह ऐलान किम योंग चोल के साथ परमाणु वार्ता के बाद किया गया था। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच दूसरी समिट के लिए तीन फरवरी को अमेरिका के प्रतिनिधि कोरिया जांएगे। 

बता दें कि इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात जून 2018 में सिंगापुर में हुई थी। इस मुलाकात के बाद से उत्तर कोरिया परमाणु मुक्त के लिए हामी भरी थी। इसके बदले अमेरिका ने उत्तरकोरिया पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का वादा किया था, परंतु अभी तक अमेरिका ने प्रतिबंध नहीं हटाया है। उसका कहना है कि कोरिया जब तक पूरी तरह परमाणु मुक्त नहीं हो जाता, प्रतिबंध जारी रहेगा।