पहले ही जारी हो चुका था हमले का अलर्ट, फिर कहां हुई चूक ?

Security forces alerted on eight February about pulwama terror
पहले ही जारी हो चुका था हमले का अलर्ट, फिर कहां हुई चूक ?
पहले ही जारी हो चुका था हमले का अलर्ट, फिर कहां हुई चूक ?
हाईलाइट
  • 8 फरवरी को लेटर जारी कर किया था अलर्ट।
  • पुलवामा हमले में हुई बड़ी चूक।
  • सुरक्षाबलो को पहले ही किया था अलर्ट।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी घटना से पूरा देश शोक में है। इस आतंकी हमला के बाद लोगों का गुस्सा काफी फूट रहा है। जनता मोदी सरकार के जल्द कार्रवाई करने की अपील कर रही है। इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए। गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को कश्मीर जा रहे हैं। एनएसए अजित डोभाल ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। वहीं NIA की टीम में पुलवामा जाएगी। इस हादसें को लेकर एक बड़ी चूक सामने आई है। सुरक्षा एजेंसियों ने आठ फरवरी को हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था। अलर्ट में कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी सुरक्षाबलों के डिप्लॉयमेंट और उनके आने-जाने के रास्ते पर IED से हमला कर सकता है। 

सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा-
अलर्ट में कहा गया था कि आतंकी सुरक्षाबलों के शिविरों पर आत्मघाती हमला करने, ग्रेनेड फेंकने के अलावा IED विस्फोट को अंजाम दे सकते है। अलर्ट के आधार पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा हो रही थी। आतंकी हमले के लिए हाईवे पर परिंपोरा-पंथाचौक, जेवन-पांपोर-कदलबल और काजीगुंड-मीरबाजार को सबसे ज्यादा संवेदनशील घोषित किया गया था। 

सुरक्षाबलों और एजेंसियों की मीटिंग भी हुई-

अलर्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षाबलों के साथ एक मीटिंग भी की थी। मीटिंग में कहा गया था कि सीरिया और अफगानिस्तान में होने वाले आतंकी हमलों की तरह अंजाम दिया जा सकता है। सुरक्षाबलों को अपना काफिला रात में जाना चाहिए। इसके बावजूद बर्फबारी के कारण सात दिन से बंद हाइवे के खुलते ही दिन में सीआरपीएफ जवानों को श्रीनगर ले जाने के लिए काफिला रवाना हो गया। 

21 साल के आदिल ने दिया अंजाम-

आत्मघाती घटना में 21 साल के आदिल अहमद का हाथ है। वह दक्षिण कश्मीर के गुंडीबाग, काकपोरा, पुलवामा का रहने वाला था। एक साल पहले ही आतंकी संगठन में सक्रिया हुआ था। आदिल 10वीं पास था और उसके ऊपर तीन लाख का इनाम था। 

मूसा से प्रभावित था आदिल-

आतंकी आदिल अहमद जाकिर मूसा से काफी प्रभावित था। आतंकी संगठन में पूरी तरह सक्रिय होने के बाद कुछ समय जाकिर मूसा के साथ रहा। बाद में वह जैश-ए-मोहम्मद में चला गया था। हमले से पहले आदिल का एक वीडियो भी सामने आया है। 

Created On :   15 Feb 2019 4:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story