बीजेपी-शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, 25-23 फॉर्मूले पर बनी बात

बीजेपी-शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, 25-23 फॉर्मूले पर बनी बात
हाईलाइट
  • बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है।
  • महाराष्ट्र में दोनों पार्टी लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेगी।
  • लोकसभा की 48 सीटों में से बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में दोनों पार्टी लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगी। बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों पर भी समझौता हो गया है। लोकसभा की 48 सीटों में से बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां बराबर सीटों पर लडेंगी। गठबंधन के बाद दोनों पार्टियों ने चुनावों में जीत का पूरा भरोसा जताया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने गठबंधन का ऐलान किया।

इस दौरान फडणवीस ने गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि मतभेदों के बावजूद दोनों पार्टियों के विचार एक है जिस कारण ये गठबंधन संभव हो पाया है। लंबे समय से बीजेपी और शिवसेना साथ रही है। फडणवीस ने कहा मतभेद भुलाकर ये साथ आने का वक्त है। राष्ट्रवादी विचार वाली पार्टियों का एक होना बेहद जरूरी है। राम मंदिर पर भी दोनों ही पार्टियों के विचार एक है। दोनों पार्टियों का मानना है कि अयोध्या में राम मंदर का निर्माण होना चाहिए। फडणवीस ने बताया कि गठबंधन से पहले दोनों पार्टियों के बीच राम मंदिर के अलावा किसानों के मुद्दे को लेकर भी बातचीत हुई है। दोनो पार्टियों ने ने तय किया है कि किसानों के सभी मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाया जाएगा। फडणवीस ने कहा, महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा चुनाव में किन्हीं कारणों से हम साथ नहीं रह पाए, लेकिन, केंद्र और राज्य में एनडीए के माध्यम पर हमने मिलकर सरकार चलाई है। बीजेपी और शिवसेना सैद्धांतिक रूप से हिंदूवादी पार्टियां हैं। 

बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने कहा, भाजपा के सबसे पुराने सहयोगी दल शिवसेना और अकाली दल हैं। बुरे और अच्छे सभी समय में इन दलों ने बीजेपी का साथ दिया है। अगर हमारे बीच थोड़ा मनमुटाव था तो आज वह इसी क्षण, इसी टेबल पर खत्म हो गया है। शाह ने कहा यह सिर्फ राजनीतिक गठबंधन नहीं बल्कि सैद्धांतिक गठबंधन भी है। शाह ने कहा, मुझे विश्वास है कि लोकसभा चुनावों में, भाजपा और शिवसेना मिलकर महाराष्ट्र की कुल 48 में से 45 सीटें जीतेंगे। 

उद्धव ठाकरे ने कहा, हमारे बीच मतभेद रहे हैं, लेकिन हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अगर गलतफहमियां बनी रहेंगी तो उन लोगों को मौका मिल जाएगा, जिनके खिलाफ हम पिछले 50 साल से लड़ते आए हैं। ठाकरे ने कहा, लोग पिछले 30 वर्षों से शिवसेना और भाजपा को देख रहे हैं। 25 साल तक हम एकजुट रहे और 5 साल तक भ्रम की स्थिति बनी रही। लेकिन जैसा सीएम ने कहा, मैंने अभी भी समय-समय पर सरकार को मार्गदर्शन प्रदान किया है।

 

Created On :   18 Feb 2019 2:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story