जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.7k
0
0

सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से रिलेशनशिप में बढ़ सकती हैं दूरियां

डिजिटल डेस्क। एक समय था, जब किसी को संदेश भेजने के लिए पोस्टकार्डों का सहारा लेना पड़ता था और महीनों इंतजार के बाद कोई खैरखबर मिलती थी। आज सोशल मीडिया की बदौलत सात समंदर पार बैठे व्यक्ति को भी मिनटों में संदेश भेज सकते हैं, लेकिन हमारी जिंदगी में सोशल मीडिया का उपयोग इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हमारे रिश्तों पर इसका गलत असर पड़ने लगा है। सोशल मीडिया का अधिक उपयोग और घटती वैवाहिक संतुष्टि के बीच सीधा संबंध है। सोशल मीडिया वैवाहिक जीवन की गुणवत्ता और प्रसन्नता को कम कर रहा है, सोशल मीडिया की तरफ बढ़ते आपके रुझान का नकारात्मक प्रभाव सीधे आपकी रिलेशनशिप पर पड़ सकता है। ये आपके हमसफर और आपके बीच दूरियां पैदा कर सकता है। सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है, लेकिन हाल ही में हुई एक नई स्टडी में तो ऐसा ही कुछ दावा कर किया गया है  इससे रिश्तों के टूटने के मामले लगतार बढ़ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर मिलने वाली झूठी या आधी-अधूरी कहानियों के प्रभाव में आकर अपने पार्टनर से कई तरह की ऐसी उम्मीदें लगा बैठते हैं जिन्हें पूरा करना प्रेक्टिकल नहीं होता। सोशल साइटों का अधिक इस्तेमाल करने से किसी रिश्ते की सबसे अहम बातों, जैसे विश्वास, निजी राय और व्यैक्तिक स्वतंत्रता में कमी आती है। 

फेसबुक जैसी सोशल साइटों के उपयोगकर्ता सोशल साइटों पर मौजूद अन्य लोगों की जोड़ी से अपनी जोड़ी की तुलना करते हैं और कई बार वे किसी प्रख्यात हस्ती तक से अपने साथी की तुलना करने लगते हैं, जिससे संबंधों की गर्माहट में कमी आने लगती है, जो समस्याओं को जन्म देता है। इस समस्या को स्मार्टफोन ने और बढ़ा दिया है जो बैडरुम में किसी 'तीसरे व्यक्ति' जैसी उपस्थिति रखने लगा है, जो पति-पत्नी के बीच रोमांस पनपने के लिए जरूरी निजता को खत्म कर देता है। सोशल मीडिया पर खुद के बारे में या अपनी व्यक्तिगत जानकारी अधिक बार साझा करने से आपके पार्टनर के मन में ये धारणा बन सकती है कि आपकी लाइफ में उनका खासा  महत्तव नहीं है। इसकी वजह से आपका पार्टनर खुद को अकेला महसूस कर सकता है।

हालांकि, इस समस्या का उपाय भी आपके ही पास है, अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की जगह अपने रिश्तों के बारे में लिखते समय अपने पार्टनर को भी उस पोस्ट का हिस्सा बनाएंगे तो ऐसा करने से आपके रिश्तों में खटास कम हो सकती है। यही नहीं ऐसा करने से आपके पार्टनर के बीच दूरियां कम होने के साथ आप एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप अपने रिलेशनशिप स्टेटस को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते में प्यार बढ़ता है। अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों की फोटो शेयर करती हैं या उनके बारे में कुछ लिखती हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।