विदर्भ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप, 8 की मौत, नागपुर में 83 मरीज पॉजिटिव

Swine flu positive patients in nagpur and vidarbha, 8 people dead
विदर्भ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप, 8 की मौत, नागपुर में 83 मरीज पॉजिटिव
विदर्भ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप, 8 की मौत, नागपुर में 83 मरीज पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ में इस बार जबर्दस्त ठंड और इससे होने वाली बीमारी ने लोगों को हलाकान कर दिया। खासतौर पर स्वाइन फ्लू का प्रकोप अभी भी जारी है। जनवरी से अभी तक नागपुर में  स्वाइन फ्लू के 83 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 1 जनवरी से 2 फरवरी के बीच 8 लोगों की जान चली गई। शहर के मंगलवारी जोन में स्वाइन फ्लू से प्रभावित सर्वाधिक मरीज मिलने की जानकारी है।

यह है लक्षण
स्वाइन फ्लू के विषाणु से प्रभावित मरीजों में बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक से पानी निकलना, सिर और बदन दर्द, भूख कम लगना, थकान आदि सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ लोगों में उल्टी की शिकायत भी होती है। 

यह बरतें सावधानी
सावधानी बरतकर स्वाइन फ्लू के प्रकोप से अपने-आप का बचाव किया जा सकता है। इसके लिए किसी भी वस्तु को हाथ लगाने पर साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं। छींक या खांसी आने पर मुंह और नाक पर रुमाल रखें। इसे बार-बार बदलते रहें। भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें।

स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 विषाणु से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी से प्रभावित मरीज के संपर्क में आने से दूसरों को बीमारी होने का खतरा बना रहता है। खासकर स्वाइन फ्लू प्रभावित के छींकने पर विषाणु हवा में फैलकर दूसरों को चपेट में लेते हैं। सुअरों के संपर्क में आने से मनुष्य को स्वाइन फ्लू होने का सबसे अधिक खतरा रहता है। सुअरों में एच-1 एन-1 विषाणु पनपना आम बात हैं। 

सरकारी अस्पतालों में जांच सुविधा
शासकीय मेडिकल अस्पताल, मेयो तथा मनपा द्वारा संचालित 11 अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के जांच की सुविधा उपलब्ध है। लक्षण दिखाई देने पर जांच कराए।

शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू एन्फ्लूएंजा का उपचार के लिए टॉमी फ्लू दवा उपलब्ध है। बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर मरीज अस्पताल पहुंचकर उपचार लें।  - डॉ. सुनील घुरडे, नोडल ऑफिसर मनपा स्वास्थ्य विभाग

Created On :   21 Feb 2019 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story