कश्मीर में CRPF काफिले के बीच आतंकियों ने घुसाई विस्फोटक कार, 40 जवान शहीद

Terrorists blast army bus at Jammu and Kashmir national highway
कश्मीर में CRPF काफिले के बीच आतंकियों ने घुसाई विस्फोटक कार, 40 जवान शहीद
कश्मीर में CRPF काफिले के बीच आतंकियों ने घुसाई विस्फोटक कार, 40 जवान शहीद
हाईलाइट
  • आतंकियों ने विस्फोटक से भरी कार को CRPF के दो वाहनों से टकराकर उड़ा दिया
  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने CRPF काफिले को निशाना बनाया
  • हमले में दर्जनभर से ज्यादा जवान शहीद हो गए
  • वहीं 25 से ज्यादा घायल हो गए

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सेना पर अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ।। यहां गोरीपुरा के अवंतिपुरा क्षेत्र में आतंकियों ने CRPF वाहन को निशाना बनाया। आतंकियों ने विस्फोटक से भरी कार को CRPF जवानों के वाहन से टकराकर उड़ा दिया। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए, वहीं करीब 45 से ज्यादा जवान घायल हो गए। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। फिदायीन आतंकी की पहचान आदिल अहमद डार के रूप में हुई है, जो कश्मीर का ही रहने वाला है।
 
हमला दोपहर करीब 3.15 पर हुआ। श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाइवे पर CRPF का काफिला निकल रहा था। काफिला जम्मू से श्रीनगर की ओर जा रहा था। इस काफिले में 70 बसें थीं। CRPF की तीन बटालियन एक साथ चल रही थी, इनमें करीब 2400 से 2500 जवान थे। आतंकियों ने इसी काफिले को निशाना बनाते हुए विस्फोटक से भरी कार को CRPF के वाहन से टकराकर उड़ा दिया। जिस वाहन से विस्फोटक भरी कार टकराई वह CRPF की 54 बटालियन का था। बताया जा रहा है कि कार में 200 किलो से ज्यादा विस्फोटक मौजूद था। आतंकियों ने इसके साथ ही CRPF वाहनों पर गोलीबारी भी की।

सेना पर हुए इस हमले के बाद जहां विपक्षी दल मोदी सरकार पर आतंकियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने का दबाव बना रहे हैं। वहीं मोदी सरकार भी पूरी तरह से हरकत में नजर आ रही है। पीएम मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृहमंत्री राजनाथ सिंह से लगातार संपर्क में हैं और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। राजनाथ सिंह भी इस मामले को लेकर IB के डायरेक्टर और अजीत डोभाल से मिले हैं। राजनाथ ने इससे पहले CRPF DG आर आर भटनागर से बात की है। राजनाथ शुक्रवार को श्रीनगर भी जा रहे हैं। इधर, भूटान दौरे पर गए गृह सचिव राजीव गुबा को भारत वापस बुला लिया गया है।

इस हमले की जांच की जिम्मेदारी अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को दे दी गई है। NIA की 12 सदस्यीय टीम शुक्रवार सुबह विशेष विमान से घटनास्थल पर पहुंचेगी और जांच शुरू करेगी। इसके साथ ही इस मसले पर कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी (CCS) की बैठक भी बुलाई गई है। यह बैठक शुक्रवार सुबह 9.15 पर होगी। इस कमिटी में प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री, विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री होते हैं। इस बैठक में इस हमले पर आगे की संभावित कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी।

इधर, CRPF के IG (ऑपरेशन्स) जुल्फिकार हसन ने पुलवामा अटैक पर जानकारी देते हुए बताया है कि फिलहाल जम्मू-कश्मीर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। घायलों को हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। CRPF DG आर आर भटनागर ने बताया है कि वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद है। जांच जारी है। घायलों का इलाज किया जा रहा है।

अवंतिपुरा में सुरक्षाबलों पर हुआ यह हमला सेना पर अब तक का सबसे बड़ा फिदायीन हमला है। इससे पहले साल 2004 में आतंकियों ने 28 BSF जवानों की हत्या कर दी थी। ढाई साल पहले उरी में भी सुरक्षाबलों पर एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 19 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के जवाब में भारतीय सेना ने पाक स्थित आतंकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी।

Created On :   14 Feb 2019 11:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story