5 तहसीलों में सूखे जैसे हालात, राज्य सरकार की ओर से केंद्र को भेजी जाएगी रिपोर्ट

The farmers have suffered a lot due to short rains in the district
5 तहसीलों में सूखे जैसे हालात, राज्य सरकार की ओर से केंद्र को भेजी जाएगी रिपोर्ट
5 तहसीलों में सूखे जैसे हालात, राज्य सरकार की ओर से केंद्र को भेजी जाएगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, अमरावती। जिले में अल्प बारिश के चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इस हालात में जिले की कुछ तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग लगातार उठाई जा रही थी। इस संबंध में हाल ही में कृषि विभाग के अधिकारियों समेत अन्य अधिकारियों की बैठक ली गई। जिसमें जिले के अचलपुर, मोर्शी, वरुड़, चिखलदरा व अंजनगांव सुर्जी तहसीलों को सूखाग्रस्त श्रेणी में लाने का निर्णय लिया गया। शीघ्र ही यह रिपोर्ट राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

कृषि विभाग ने किया निरीक्षण

बताया जाता है कि इस वर्ष जिले में अल्प बारिश  के चलते खेत में ठीक से फसल नहीं आयी। कुछ तहसीलों में तो पूरी फसल हाथ से निकल गयी है। साथ ही बोंड इल्ली के प्रकोप से भी किसान परेशान हैं। किसानों की माली हालत को देखते जिले में कुछ विधायकों ने जिला सूखाग्रस्त घोषित करने के लिए जिलाधिकारी से गुहार लगायी थी। जिलाधिकारी के आदेश पर जिले के हर तहसील अंतर्गत गांव में जाकर कृषि विभाग व्दारा निरीक्षण किया गया। जिसमें अचलपुर, मोर्शी, वरुड़, चिखलदरा इन चार तहसीलों में बड़े पैमाने पर फसल का नुकसान हुआ है। इसी तरह अंजनगांव सुर्जी तहसील में भी फसल का कुछ मात्रा में नुकसान हुआ है। यह जांच रिपोर्ट आते ही कृषि विभाग व्दारा राज्यस्तरीय सूखाग्रस्त समिति को रिपोर्ट भेजी गई। समिति व्दारा यह जांच रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। उसी समय केंद्र सरकार इन पांचों तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करेगी, ऐसी जानकारी विशेष सूत्रों से मिली है।

दिया जाएगा मुआवजा

गौरतलब है कि इन पांचों तहसील के साथ-साथ जिले के अन्य तहसीलों के किसानों की फसल का काफी नुकसान हुआ है। लेकिन जांच रिपोर्ट में पांच तहसीलों का ही बड़े पैमाने पर नुकसान सामने आने के चलते केंद्र सरकार व्दारा जल्द से जल्द अचलपुर, मोर्शी, वरुड़, चिखलदरा व अंजनगांव तहसील को सूखा घोषित किया जाएगा। सूखा घोषित के बाद इन पांचों तहसील के किसानों को राज्य सरकार व्दारा अनुदान के तौर पर राशि दी जाएगी।  जिसमें असिंचित किसानों को 5 एकड़ तक 6800 रुपए व सिंचित किसानों को 13,500 रुपए तथा फलबाग की खेती करने वाले किसानों को 18500 रुपए 5 प्रति एकड़ दिया जाएगा। साथ ही इन किसानों के छात्रों की शिक्षा फीस माफ की जाएगी व बिजली बील भी माफ किया जाएगा।

31 तक होगी सूखे की घोषणा
कृषि विभाग व्दारा जांच करने पर अचलपुर, मोर्शी, वरुड़, चिखलदरा व अंजनगांव सुर्जी इन पांचों तहसील में फसल का काफी नुकसान हुआ है। यह रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी है। राज्य सरकार व्दारा यह रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। 31 अक्टूबर तक पांचों तहसील को सूखा घोषित किया जाएगा। - अनिल इंगले, कृषि अधीक्षक

Created On :   25 Oct 2018 9:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story