आय से अधिक संपत्ति के आरोप में मेयर के खिलाफ प्रकरण दर्ज

The Lokayukta has set up an investigation case against Mayor Premvati Khairwar
आय से अधिक संपत्ति के आरोप में मेयर के खिलाफ प्रकरण दर्ज
आय से अधिक संपत्ति के आरोप में मेयर के खिलाफ प्रकरण दर्ज

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। आय से अधिक संपत्ति के आरोप में लोकायुक्त ने मेयर प्रेमवती खैरवार के खिलाफ जांच प्रकरण कायम कर लिया है। लोकायुक्त पुलिस द्वारा मेयर के खिलाफ जांच प्रकरण कायम कर संपत्ति का ब्यौरा तलब करने से महापौर की मुशकिलें बढऩे लगी हैं। आरोप है कि मेयर ने पद का दुरूपयोग कर अनुपातहीन संपत्ति अर्जित की है। उन्होंने ने महापौर के कार्यकाल के दौरान स्वयं और अपने रिस्तेदार समेत करीबी के नाम पर करोड़ की प्रॉपर्टी की खरीद -फरोख्त की है। नगर निगम के ठेकों में मेयर के करीबियों की पार्टनरशिप होने की शिकायत में आशंका जाहिर की गई है। मेयर पर आरोप यह भी कि उन्होंने अपने चुनाव के घोषणा पत्र में जितनी संपत्ति का ब्यौरा दर्शाया है, उनके चार साल के कार्यकाल में प्रॉपटी का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। आरोप यह भी है कि मेयर अपने रूतबे का इस्तेमाल करते हुए कई औद्योगिक ईकाईयों से भी बेनामी संपत्ति अर्जित की है।

जांच एजेंसी ने कसा शिकंजा
विशेष पुलिस स्थापना रीवा ने मेयर पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। लोकायुक्त के उप पुलिस अधीक्षक बीके पटेल ने नगर निगम आयुक्त को पत्र जारी करते हुए सात दिन के अंदर मेयर के मानदेय समेत कार्यकाल के दौरान अर्जित संपत्ति का ब्यौरा तलब किया है। उप पुलिस अधीक्षक ने आयुक्त से 13 बिन्दुओं पर मेयर की संपत्ति की जानकारी मांगी है। लोकायुक्त का पत्र मिलने के बाद जहां नगर निगम में हडक़ंप मच गया है, वहीं मेयर के रिश्तेदारों और करीबियों में भी खलबली है। सूत्रों का कहना है कि मेयर के एक करीबी ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने में उनका साथ दिया है। इसके चलते लोकायुक्त टीम  करीबी पर भी नजर बनाये हुए है। आरोप है कि मेयर ने करीबी के माध्यम से ठेकों में कमीशन की मोटी रकम अंदर की है। ऐसे आरोप सामने आने के बाद लोकायुक्त की टीम ने करीबी के खिलाफ  भी इंटरनल इंक्वायरी शुरू कर दी है। सूत्रों का कहना है कि लोकायुक्त की टीम मेयर के करीबी के लेनदेन और निवेश के संबंध में गुपचुप जानकारी एकत्रित कर रही है। बहरहाल मानदेय और संपत्ति का ब्यौरा मिलने के बाद लोकायुक्त की टीम आगे की कार्रवाई करेगी।

इन बिन्दुओं पर मेयर की घेराबंदी
अनुपातहीन संपत्ति की शिकायत पर लोकायुक्त की टीम ने मेयर प्रेमवती खैरवार की जमकर घेराबंदी की है। लोकायुक्त की टीम ने निगम आयुक्त को पत्र जारी कर पूछा है कि मेयर के पदभार ग्रहण करने के बाद 31 अक्टूबर 18 की स्थिति में उन्हें कितना मानदेय और भत्ते का भुगतान किया गया है। इसके साथ ही सेवाकाल के दौरान मेयर द्वारा प्रस्तुत किये गये चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा तलब किया है। उप पुलिस अधीक्षक ने मेयर के आयकर के विवरण की जानकारी मांगने के साथ ही सेवाकाल के दौरान अर्जित संपत्ति और विभागीय अनुमति की डिटेल तलब की है। मेयर द्वारा संपत्ति के खरीद-फरोख्त के दौरान विभाग को दी गई सूचना की प्रति मांगी है। इतना ही नहीं सेवाकाल के दौरान मेयर द्वारा निर्माण कराये गये मकान और अन्य कार्यों की विभागीय अनुमति की जानकारी तलब की गई है। जांच एजेंसी ने सेवाकाल के दौरान मेयर द्वारा खरीदे गये वाहनों की विभागीय अनुमति के साथ परिवार के सदस्यों की जानकारी मांगी है। लोकायुक्त ने मेयर के मानदेय के भुगतान का खाता नंबर और बैंक की जानकारी मांगी है। इसके अलावा मेयर के कितने बैंकों में खाते संचालित हैं लोकायुक्त ने इसकी भी डिटेल तलब की है।
 

Created On :   19 Dec 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story