टेस्टिंग के दौरान देखी गई नई Pulsar 220F ABS, जल्द होगी लॉन्च

टेस्टिंग के दौरान देखी गई नई Pulsar 220F ABS, जल्द होगी लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में रोड सेफ्टी को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 125 cc या इससे अधिक पावर वाली गाड़ियों में ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) लगााना अनिवार्य है। इसे देखते हुए कंपनियां अपनी बाइक्स को इस सेफ्टी फीचर से लैस कर रही हैं। खबर है कि Bajaj अपनी परफॉरमेंस बाइक Pulsar 220F को जल्द ABS के साथ लॉन्च कर सकती है। इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसकी तस्वीर ऑनलाइन लीक हुई है। इस बाइक को  साल 2019 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।  

बात करें कीमत की तो Pulsar 220F की दिल्ली एक्सशोरूम 96,448 रुपए है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ABS और नए फीचर्स के चलते इस बाइक की कीमत में 10,000 रुपए तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। 

टेस्टिंग शुरु
हाल ही में टेस्टिंग के दौरान बाइके के फ्रंट व्हील पर ABS रिंग के साथ डिस्क ब्रेक को देखा गया। इस बाइक में नए ग्राफिक्स भी देखने को मिलेंगे। बाइक में कई नए फीचर्स भी इस बाइक में जोड़े जा सकते हैं। इसके अलावा इस बाइक के वजन में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि मौजूदा Pulsar 220F में ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) नहीं दिया गया है।

इंजन 
कंपनी Pulsar 220F में इसी सीरीज की Pulsar RS200 और Pulsar NS200 वाला सिंगल-चैनल वाला यूनिट देगी। बात करें इंजन की तो फिलहाल इसमें किसी तरह के मेकेनिकल बदलाव की जानकारी नहीं है। इसमें 220cc, 4 स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 20.9hp की पावर और 18.5Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स एवं कारब्यूरेशन दिया गया है।

ABS इसलिए जरुरी
जिन बाइक में ABS नहीं होता वे अचानक ब्रेक लगाने पर फिसलती हैं और इस कारण संतुलन बिगड़ने से हादसे होते हैं। वहीं ABS लगने के बाद हादसे की संभावना 20 फीसदी तक कम होती है।दरअसलABS लगे होने से अचानक ब्रेक लगाने पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम पहियों को लॉक नहीं होने देता। इस बजह से गाड़ी अपना बैलेंस नहीं खोती और रुक जाती है। ऐसे में Pulsar 220F में यह सुविधा मिलने से सुरक्षा बढ़ेगी।

 

Created On :   22 Nov 2018 6:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story