आदेश न मानने वाले आरक्षक की सेवाएं समाप्त, SP ने की कार्रवाई

The services of the constable ended after the SP took action
आदेश न मानने वाले आरक्षक की सेवाएं समाप्त, SP ने की कार्रवाई
आदेश न मानने वाले आरक्षक की सेवाएं समाप्त, SP ने की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, रीवा। वरिष्ठ अधिकारयों के आदेश का पालन न करने के आरोप में एक आरक्षक की सेवाएं समाप्त कर दीं गई। आरोप है कि सफाई का मौका दिए जाने के बावजूद आरक्षक अनुशासनहीनता करता रहा। इस संबंध में बताया गया है कि जिले के नवागत एसपी ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले एक आरक्षक को सेवा से बाहर कर दिया है। रक्षित केन्द्र में पदस्थ आरक्षक (चालक) ओमप्रकाश परमार पर तीन आरोप थे, जिसकी जांच एडिशनल एसपी द्वारा की गई। इस जांच के बाद आरक्षक को बचाव पक्ष रखने का पूरा मौका दिया गया, लेकिन दो माह बीत जाने के बाद भी कोई जवाब नहीं आया। एसपी आबिद खान ने अंतत: यह माना कि अपचारी आरक्षक 1016 ओम प्रकाश परमार पुलिस विभाग जैसे अनुशासित विभाग के योग्य नहीं है एवं उसके द्वारा किए गए कृत्य इसके स्पष्ट उदाहरण हैं। अधिरोपित तीनों आरोप प्रमाणित पाए जाने पर आरक्षक को पुलिस विभाग की सेवा से पृथक कर दिया।

यह था आरोप
आरक्षक ओमप्रकाश की ड्यूटी 12 जुलाई 2018 को जिला अभियोजन अधिकारी संजीव कुमार श्रीवास्तव एवं प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक नवीन दुबे के यहां लगाई गई थी, लेकिन आरक्षक यहां अनुपस्थित रहा। आरोप है कि ड्यूटी पर न जाने के बावजूद आरक्षक द्वारा झूठी जानकारी दी गई। गौरतलब है कि वह वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश का पालन करने के बजाय बैकुण्ठपुर चला गया था। तत्कालीन एसपी द्वारा इस मामले की जांच एएसपी शिवकुमार वर्मा से कराई गई थी। जांच के बाद आरोपी आरक्षक को बचाव अभ्यावेदन के लिए दो बार निर्देशित किया गया, लेकिन दो माह का समय बीत जाने के बाद भी कोई जवाब नहीं दिया गया।

अपराध नियंत्रण टीम समाप्त
जिले में पूर्व एसपी द्वारा गठित अपराध नियंत्रण टीम को नए एसपी ने समाप्त कर दिया है। गौरतलब है कि पूर्व एसपी सुशांत सक्सेना ने अपराधों पर रोकथाम के लिए एक विशेष दस्ता गठित किया था। नए एसपी के आने के बाद भी यह टीम कार्यवाही कर रही थी। इस दौरान कई शिकायतें भी सामने आने लगी। नए एसपी ने अंतत: इस टीम को समाप्त कर दिया है। अब संबंधित थानों का स्टॉफ ही कार्यवाही करेगा।

 

Created On :   20 Jan 2019 2:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story