साल 2019 में Whatsapp पर मिलेंगे ये नए फीचर्स

These features will be found on Whatsapp in 2019, Know about them
साल 2019 में Whatsapp पर मिलेंगे ये नए फीचर्स
साल 2019 में Whatsapp पर मिलेंगे ये नए फीचर्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp अपने यूजर्स के लिए हमेशा नए फीचर्स उपलब्ध कराता है। साल 2019 में Whatsapp पर कुछ ऐसे ही नए फीचर्स आने वाले हैं, जो यूजर्स के अनुभव को बढ़ाएंगे। बता दें कि वर्ष 2018 में कंपनी ने कई फीचर्स दिए हैं, जो कि Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध रहे। इनमें Whatsapp Payment, Sticker, Swipe to Reply जैसे फीचर शामिल हैं। नए साल में Whatsapp पर आपको कौन से फीचर्स मिल सकते हैं, आइए जानते हैं...

ग्रुप प्राइवेट रिप्लाई
इस फीचर की मदद से यूजर्स को ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई की सुविधा मिलेगी। इस फीचर के आने के बाद Whatsapp यूजर्स ग्रुप चैट के दौरान ही किसी एक व्यक्ति को अलग से मेसेज, वॉइस कॉल या वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को चैटिंग करते वक्त ग्रुप से बाहर आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वह आने वाले प्राइवेट मैसेज को देख सकेंगे और उनका रिप्लाई भी कर सकेंगे। ग्रुप प्राइवेट रिप्लाई फीचर की मदद से आपके किसी भी प्राइवेट मैसेज की जानकारी अन्य सदस्यों को नहीं मिलेगी। 

QR Code कोड स्कैन कॉन्टैक्ट
साल 2019 में Whatsapp पर QR Code की सुविधा भी मिलेगी। इस फीचर की मदद से आप QR Code स्कैन के जरिए नए कॉन्टैक्ट को जोड़ सकेंगे। इसके साथ ही आप अपना कॉन्टैक्ट भी QR Code  के जरिए शेयर कर सकेंगे। 

डार्क मोड
डार्क मोड की चर्चा लंबे समय से की जा रही है, इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से रात में या फिर कम रोशनी में एप का उपयोग कर पाएंगे। फिलहाल डार्क मोड Youtube, twitter, rediff जैसे एप में यूज किया जा रहा है। वहीं Whatsapp पर ये फीचर अभी बीटा फेज में चल रहा है। साल 2019 में आपको ये फीचर मिल सकता है। इससे आंखों पर स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेज का नकारात्मक असर नहीं पडे़गा। 

मल्टीपल वॉइस मैसेज
इस फीचर की मदद से किसी चैट में आए मल्टीपल वॉइस मैसेज को आप एक बार सुन सकते हैं। यहां आपको सिर्फ एक वॉइस मैसेज को प्ले करान होगा, उसके बाद के मैसेज खुद ब खुद प्ले हो जाएंगे। ये फीचर अभी बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। आईओएस यूजर्स के लिए ये फीचर बीटा वर्जन 2.18.100 पर और एंड्रॉयड के लिए ये वर्जन 2.18.362 पर उपलब्ध है।

कॉन्टैक्ट रैंकिंग
इस फीचर के आने के बाद आपके इंटरैक्शन के हिसाब से कॉन्टैक्ट्स की रैंकिंग होगी। मतलब यह कि जिस यूजर के आप ज्यादा इंटरेक्शन रखेंगे, वो कॉन्टैक्ट ऊपर नजर आएगा, जबकि अन्य दूसरे कॉन्टैक्ट नीचे होंगे। 
 

Created On :   2 Jan 2019 4:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story