जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.1k
1
0

इस बार खास है गणेश चतुर्थी, इस विशेष मुहूर्त में करें व्रत पूजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गणेश चतुर्थी प्रत्येक महीने में दो बार आती है। वहीं चैत्र कृष्ण पक्ष की गणेश चतुर्थी 24 मार्च 2019 दिन रविवार को है। शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को विघ्नहर्ता और प्रथम पूज्य देव के रूप में जाना जाता है, इसलिए किसी भी कार्य को आरंभ करने से पहले सर्वप्रथम उनका पूजन किया जाता है। इस दिन भगवान श्री गणेश का पूजन और व्रत किया जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार गणेश चतुर्थी का व्रत हर माह शुक्लपक्ष में पड़ता है। इस दिन लोग सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत करते हैं, इसलिए इस दिन चंद्रोदय का विशेष महत्व जोड़ा जाता है।

चैत्र मासी गणेश चतुर्थी से सम्बंधित कथा
सतयुग में एक मकरध्वज नाम का राजा था। वह अपनी प्रजा का पुत्रों जैसा पालन करता था उसके राज में प्रजा सभी प्रकार से सुखी थी। याज्ञवल्क्यजी की कृपा से राजा को पुत्र की प्राप्ति हुई, राजा ने अपने मंत्री धर्मपाल को राज्य का भार सौंपकर अपने पुत्र का पालन करने लगा मंत्री धर्मपाल के पांच पुत्र थे। उसने सभी लड़कों का विवाह कर दिया। उसके छोटे लड़के की बहू बहुत ही धर्म परायण थी। चैत्र की चौथ को व्रत कर गणेश पूजन करने लगी। उसकी सास को यह सब पसंद नहीं ​आया। बहुत रोकने और धमकाने के बाद भी बहू ने गणेश जी भक्ति और पूजा करना नहीं छोड़ा। 

एक बार जब राजकुमार खो गए और ढूंढने पर भी नहीं मिले तो बहू ने श्री गणेश जी प्रकोप बताते हुए श्री गणेश की आराधना की बात कही। इसके बाद मंत्री धर्मपाल ने जब राजा को यह बात बताई राजा ने प्रजा के साथ श्रध्दा-पूर्वक चैत्र-कृष्ण की चतुर्थी को श्री गणेश का व्रत किया जिसके फल-स्वरूप श्री गणेश जी प्रसन्न हो सब लोगो को देखते-देखते राजकुमार को प्रकट कर दिया। सभी व्रतों में इससे बढ़कर अन्य कोई व्रत नहीं हैं।


शुभ मुहूर्त गणेश चतुर्थी तिथि- 24 मार्च 2019 दिन- रविवार

चतुर्थी तिथि आरम्भ :-  23 मार्च रात्री 2:06 बजे से

चतुर्थी तिथि समाप्त :- 24 रात्रि 1:02 बजे तक

चंद्रोदय समय रात्रि  :-10:03 बजे