इस वर्ष कर्मचारियों को मिलेंगे 101 दिन अवकाश, चार छुट्टियां हैं रविवार को

This year Government employees will get 101 leaves in calendar
इस वर्ष कर्मचारियों को मिलेंगे 101 दिन अवकाश, चार छुट्टियां हैं रविवार को
इस वर्ष कर्मचारियों को मिलेंगे 101 दिन अवकाश, चार छुट्टियां हैं रविवार को

डिजिटल डेस्क, दमोह। सैर सपाटा करने और छुट्टियों के शौकीन कर्मचारियों के लिए यह वर्ष काफी लकी सिद्ध होगा। वर्ष 2019 में शासकीय नौकरी करने वाले छुट्टी का दोगुना मजा ले सकेंगे। पूरे वर्ष में उन्हें 101 दिन की छुट्टियां मिलेंगी इस वर्ष में केवल चार त्यौहार ऐसे हैं जो रविवार को पड़ रहे हैं। इसमें स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन भी एक ही तिथि में आने से दो छुट्टियां कम हो गई। इसके साथ ही चार रविवार ऐसे हैं जिनमें कोई न कोई अवकाश है। इन सभी के यदि जोड़ लिया जाए, जो वर्ष भर में कर्मचारी 106 छुट्टियों का मजा ले सकते थे।

पूरे वर्ष में जो अवकाश पड़ रहे हैं, उसमें 52 रविवार 24 दूसरा व तीसरा शनिवार 19 त्यौहार 3 स्थानीय अवकाश 3 एच्छिक अवकाश शामिल हैं। वर्ष 2019 में 19 से 31 अप्रैल 10 से 12 अगस्त को लगातार तीन छुट्टियों के अवसर मिलेंगे। इसी तरह अगस्त में भी 1 एच्छिक 2 आकस्मिक छुट्टी ले ली जाए तो 10 से 18 अगस्त तक लगातार 9 दिन की छुट्टी का परिवार के साथ टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है।
मार्च और अक्टूबर में 10- 10 छुट्टियां मिलेंगी जबकि जुलाई में 6-6 छुट्टियां अप्रैल और अगस्त में 9-9 छुट्टियां जून सितंबर और दिसंबर में 8-8 छुट्टियां जनवरी-फरवरी मई और नवंबर में 7-7 साथ छुट्टियां रहेंगी।

अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव की व्यस्तता में कुछ छुट्टियां रद्द होती है तो भी बाकी दिनों में पर्याप्त अवकाश होने से यह थकान भी दूर हो जाएगी। चार छुट्टियां रविवार होने से कम हो गई है फिर भी अधिकतर कई बार राष्ट्रीय व धार्मिक त्योहार रविवार या अन्य घोषित अवकाश वाले दिल फसने से छुट्टियां कम हो जाती है। इस बार वर्किंग डे में त्यौहार होने से छुट्टियां बढ़ जाएंगी। इस बार 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती 13 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती 27 अक्टूबर को दीपावली 10 नवंबर को ईद मिलादुन्नबी को रविवार होने के कारण यह छुट्टियां कम हो गई हैं।

 

Created On :   5 Jan 2019 8:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story