गुजरात के तट पर बीएसएफ ने पकड़े तीन पाकिस्तानी मछुआरे

Three Pakistani fishermen caught by BSF on the coast of Gujarat
गुजरात के तट पर बीएसएफ ने पकड़े तीन पाकिस्तानी मछुआरे
गुजरात के तट पर बीएसएफ ने पकड़े तीन पाकिस्तानी मछुआरे

डिजिटल डेस्क,कच्छ। बीएसएफ जवानों ने गुजरात के कच्छ जिले में तीन पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा किया है। मछुआरों के साथ 5 नौकाओं को भी जब्त किया गया है। मछुआरों की गिरफ्तारी पर बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 79वीं बटालियन का गश्ती दल भारत-पाक सीमा की निगरानी के लिए तैनात था। उसी दौरान गश्ती दल ने गुरुवार रात हरामी नाला इलाके से तीन मछुआरों को पकड़ा। अधिकारी ने कहा कि पकड़े गए लोगों को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया। आपको बता दें कि घटना ऐसे वक्त में हुई है जब बीएसएफ के साथ उच्च स्तरीय बैठक के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स का प्रतिनिधिमंडल भारत में मौजूद है। 

ऐसा पहले भी कई बार हुआ है, जब मछली पकड़ने वाली कई नौकाएं और पाकिस्तानी मछुआरे इस इलाके में भारतीय सीमा में मछली पकड़ते हुए बीएसएफ ने गिरफ्तार किया है। घुसपैठ की घटनाओं को देखते हुए इस इलाके में भारतीय मछुआरों के मछली पकड़ने पर भी पाबंदी है।

                                 Image result for bsf in gujarat

पाकिस्तान ने भी पकड़े थे भारतीय मछुआरे 

इसी साल अप्रैल महीने में पाकिस्तान ने गुजरात तट से 23 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया था। पाकिस्तान नौवहन सुरक्षा एजेंसी ने मछआरों को पकड़ा था और उनकी चार नौकाओं को भी जब्त कर लिया था। रिपोर्ट्स में बताया गया था कि "मछुआरे कुछ पोरबंदर से निकले थे और उन्हें  पाकिस्तान नौवहन सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) ने अंतरराष्ट्रीय नौवहन सीमा रेखा (आईएमबीएल) के पास पकड़ था।"

जखाऊ के पास पीएमएसए ने चार नौकाओं पर सवार कम से कम 23 मछुआरों को पकड़ा और फिर उन्हें कराची ले जाया गया था। पोरबंदर आधारित नेशनल फिशवर्कर्स फोरम (एनएफएफ) भारत में छोटे और पारंपरिक मत्स्यकर्मियों के संघों का एकमात्र राष्ट्रीय महासंघ है। 

वहीं इससे पहले पीएमएसए के कमांडो भारतीय जलक्षेत्र में सात नौकाओं पर सवार लगभग 40 मछुआरों को पकड़ने की कोशिश की थी। बाद में पीएमएसए ने पकड़े हुए मछुआरों को छोड़ दिया था। 
 

Created On :   10 Nov 2017 9:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story