पवनी वाइल्ड लाईफ रेंज में मृत मिला बाघ, मौत के कारण का खुलासा नहीं 

Tiger found dead in Pawni Wildlife range, cause not disclosed
पवनी वाइल्ड लाईफ रेंज में मृत मिला बाघ, मौत के कारण का खुलासा नहीं 
पवनी वाइल्ड लाईफ रेंज में मृत मिला बाघ, मौत के कारण का खुलासा नहीं 

डिजिटल डेस्क, भंडारा। विदर्भ में बाघ की मौत और हमले वन प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं। ताजा मामले में रविवार सुबह बाघ का शव मिला, जो पवनी वाइल्ड लाईफ रेंज में मृत पाया गया। बताया जा रहा है कि नर बाघ को कम्पार्टमेंट नं 215 जो चिचगांव बीट में आता है, वहां सुबह 8 बजे के करीब पार्यटकों मे बेसुध पड़ा देखा, जिसकी सूचना तुरंत वाइल्ड लाईफ के आरएफओ को दी गई। मौके पर पहुंचकर जब देखा गया, तो बाघ मृत पड़ा था। घटना की पुष्टि होने के बाद मृत्यु के कारण का पता लगाने के लिए एनटीसीए एसओपी की प्रक्रिया का पालन किया जाना है। जिसके बाद घटना के कारणों तक पहुंचा जा सकेगा। 

इससे पहले यवतमाल की मरखेड तहसील के खरूस गांव में एक तेंदुआ अचानक कुएं में गिर गया था। जिसे मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया था। तेंदुए को इन्जेक्शन देकर जालीदार पिंजरे में डालकर बाहर निकाल लिया गया था, हालांकि काफी घंटों तक वो कुएं के बीचो बीच खाट पर झूलता रहा। तड़के 4 बजे तेंदुआ कुएं में गिरा था, लेकिन अच्छी बात थी कि रेस्क्यू तक तेंदुआ वो जिन्दा रहा। भूखा होने की वजह से कमजोर महसूस कर रहा था। पिंजरा आने के बाद उसे बाहर निकाला गया। जो दूसरे स्थान से बुलवाया गया था।

आए दिन जंगली जानवारों के कुएं में गिरने, गांव वालों पर हमला करने की घटनाएं सामने आ रही है। जिससे वन विभाग भी पशोपेश में पड़ा है। इससे पहले अवनी मामले में सरकार को जवाब तक देना पड़ा था। वन्य जीव प्रेमियों ने इस मुद्दे पर मोर्चा तक खोल दिया था। बहरहाल पवनी में बाघ की मौत किस वजह से हुई, इसे लेकर जांच शुरु कर दी गई है।
 

Created On :   30 Dec 2018 9:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story