खदेड़ रहे थे बाघ को, बाघ ने किया पलटवार- एक युवक घायल

Tiger in umeria harassed the public, tiger attacked young men
खदेड़ रहे थे बाघ को, बाघ ने किया पलटवार- एक युवक घायल
खदेड़ रहे थे बाघ को, बाघ ने किया पलटवार- एक युवक घायल

डिजिटल डेस्क,उमरिया। यहां आबादी क्षेत्र में एक बाघ के घुस आने से पूरे क्षेत्र में दहशत फैली हुई है । गुस्साए ग्रामीणों ने लाठी पत्थर से बाघ को जंगल में खदेडना चाहा,लेकिन बाघ ने पलटवार कर दिया। जिससे ग्रामीण सिर पर पैर रखकर अपनी जान बचाकर भागे किंतु फिर भी एक युवक को बाघ ने पंजा मारकर घायल कर दिया । इस संबंध में बताया गया है कि बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के बफर जोन के नौगवां में सुबह एक बाघ आवासीय क्षेत्र में घुस आया। बाघ बघड़ो, कटहार इलाके में घोघरा नाला समीप सुरक्षित स्थान पर छिपा हुआ था।  इसी दौरान किसान अपने खेत में पानी लगाने पहुंचा, बाघ पर नजर जाते ही उसके होश उड़ गए। चिल्लाते हुए वहां से जान बचाकर गांव की तरफ भागा और बेसुध युवक को देख सैकड़ों लोग एक हो गए। सुबह से बाघ को जंगल की तरफ खदेडने प्रयास  सिलसिला जारी रहा। थकहार कर बांधवगढ़ से हाथियों की टीम को बुलाया गया है।

जानकारी अनुसार मानपुर रेंज के नौगवां क्षेत्र में बाघ का मूवमेंट बना हुआ था। गुरुवार को आवासीय क्षेत्र में बाघ खबर ने गांव में सनसनी फैला दी। देखते ही देखते नाले के पास तकरीबन चार पांच सौ की संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए।  इस बीच कई लोग असुरक्षित तरीके से हाथ में डण्डा, पत्थर लेकर बाघ को उकसाते हुए नजदीक पहुंच गए। अचानक से बाघ ग्रामीणों की तरफ दौड़ा और बघड़ो निवासी सुखदयाल बैगा को पंजा मार दिया। हालांकि इस बीच अन्य लोगों ने तत्परता दिखाते हुए शोर शराबा कर युवक को वहां से सुरक्षित लेकर बच निकले वहीं बाघ फिर उसी ठिकाने में झाडियों के बीच छिपा रहा।
रेस्क्यू के लिए हाथी रवाना
घटना स्थल में टाईगर रिजर्व की टीम खुद को असफल पाकर बांधवगढ़ से हाथियों के दल की मदद मांगी। टाईगर रिजर्व प्रबंध ने दोपहर बाद दो हाथियों को रेस्क्यू के लिए भेजा। वहीं इस बीच पटाखों व अन्य तरीकों से बाघ को हटाने के प्रयास जारी थे लेकिन सफलता नहीं मिली। वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मानपुर से पुलिस बल को भी बुलाया गया।
इनका कहना है -
नौगवां में बाघ घुसने के चलते भीड़ से सुरक्षा के लिए मानपुर थाना से बल भेजा गया था। सुरक्षा को देखते हुए आसपास के इलाके में टीम तैनात है।
डॉ. असित, एसपी उमरिया

 

Created On :   8 Feb 2019 7:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story