नैनीताल: जिम कार्बेट नेशनल पार्क में मिला बाघिन का शव

tigress found dead at jim corbett national park in uttarakhand
नैनीताल: जिम कार्बेट नेशनल पार्क में मिला बाघिन का शव
नैनीताल: जिम कार्बेट नेशनल पार्क में मिला बाघिन का शव

डिजिटल डेस्क, नैनीताल। उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक बाघिन का शव मिला है। बाघिन के शव पर मिले जख्म और आतंरिक चोटों के कारण वन विभाग के अधिकारी मौत की वजह बाघों के संघर्ष को मान रहे हैं। फिलहाल अधिकारियों ने शव को कब्जे में लेकर बाघिन की संदिग्ध मौत पर जांच शुरू कर दी है।

 



 

दुर्गंध आने पर चलाया गया सर्च अभियान

जानकारी के मुताबिक रविवार को सर्पदुली रेंज में दुधवा बीट में वनकर्मी गश्त पर थे। इसी दौरान वन कर्मियों को दुर्गंध महसूस हुई। जिसके बाद उन्होंने आसपास के इलाकों में खोजबीन शुरू कर दी। सर्च अभियान के कुछ ही देर बाद एक झाड़ी में उन्हें बाघिन का शव पड़ा मिला। वन कर्मियों ने तुरंत पार्क के अधिकारियों को घटना की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही जिम कार्बेट नेशनल पार्क के उपनिदेशक अमित वर्मा मौके पर पहुंचे। 

वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम

उपनिदेशक अमित वर्मा ने बताया कि ऐसा लग रहा है बाघिन का शव कुछ घंटे पहले का ही है। तेज गर्मी की वजह से उससे दुर्गंध आने लगी थी। वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में पशु चिकित्सक दुष्यंत कुमार ने मौके पर ही बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया। 

 


बाघ से संघर्ष के बाद मौत की आशंका

वहीं यह भी आशंका जताई जा रही है कि बाघ से संघर्ष के बाद बाघिन की मौत हुई है। संघर्ष में बाघ के भी घायल होने की आशंका है। बाघिन की मौत के कारण का खुलासा करने के लिए पार्क प्रशासन ने घायल बाघ की जानकारी लेने के लिए घटनास्थल के आसपास छह कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा वन विभाग की एक टीम भी तैनात की गई है। ये टीम लगातार उस क्षेत्र की निगरानी कर रहा है।

Created On :   30 April 2018 10:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story