अच्छी सेहत के लिए जरुर आपनाएं इन हेल्दी फूड आइटम्स को

Tips :  For good health, you must take these healthy food items
अच्छी सेहत के लिए जरुर आपनाएं इन हेल्दी फूड आइटम्स को
अच्छी सेहत के लिए जरुर आपनाएं इन हेल्दी फूड आइटम्स को

डिजिटल डेस्क। एक अच्छी और स्वस्थ्य लाइफ के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी होता है। आपका खान- पान ही है जो आपकी सेहत का ख्याल रखता है। एक हेल्दी डाइट लेने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। हेल्दी डाइट का ये मतलब नहीं कि आप सिर्फ उबला हुआ, बिना मसाले का खाना खाएं, कुछ हेल्दी फूड ऐसे भी हैं जो खाने में स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक भी होते हैं। जिससे आपका स्वास्थ्य भी एकदम तंदुरुस्त रहता है। जानते हैं क्या है वो खाद्य पदार्थ जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंडा

सबसे पहले बात करते हैं अंडे की, जो आपको आपकी किचन में बड़ी आसानी से मिल जाता है। अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। अंडे में विटामिन A पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है। अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 स्तन कैंसर से बचाता है। अंडे को एक सुपर हेल्दी फूड माना जाता हैं। इसलिए आपनी डाइट में अंडे को जरुर  शामिल करें। 

दलिया

दलिया खाने के फायदे के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। अपने आहार में बदलाव लाने और स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्यादातर लोग दलिया खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दलिया को दूध में पकाकर या सब्जियां मिलाकर पकाकर खाने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे होते हैं। यह सिर्फ वयस्कों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि मां अपने बच्चे को भी दूध में बना दलिया खिला सकती है। यह कई पोषक तत्वों से युक्त होता है और इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ में वजन घटाने में भी सहायक होता है। नियमित रुप से दलिया खाने से पेट में कब्ज की समस्या भी दूर होती है। फाइबर से भरपूर दलिया आपकी भूख शांत करने के साथ ही ब्लड शूगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।


मसूर दाल

बात करें दाल की तो हम सभी जानते हैं कि दाल एक पौष्टिक आहार होता है। हम सभी अपने भोजन में दाल चावल को शामिल करते हैं। मसूर की दाल अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने बाले पोषक तत्वों की एक विशाल रेंज प्रदान करती है। मसूर की दाल में विटामिन A,K,B, और विटामिन C और फोलेट जैसे पोषक तत्वों की अधिक मात्रा होती है। इसमें डाइटरी फाइबर और कैल्शियम भी होते हैं। इसके आलावा बीन्स, किडनी बीन्स और छोले को भी आप अपनी डाइड में शामिल कर सकते हैं।

 फ्रूट्स

इस बात से तो सभी वाकिफ है कि फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए कितने उपयोगी हैं। फल खाने से हमारी लंबी आयु के साथ- साथ खूबसूरती भी प्रदान करते हैं। फल खाने से शरीर में विटामिन्स और खनिज की पूर्ति होती है। फाइबर युक्त फल हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए फलों का सेवन एक स्वस्थ्य आहार का हिस्सा है। फल खाने से काफी ऊर्जा भी मिलती है। अधिकांश फल स्वाभाविक रूप से वसा, सोडियम और कैलोरी से भरपूर होते हैं। फलों में पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, और फोलेट (फोलिक एसिड) सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपका पेट अधिक समय तक भरा रखते हैं। फल खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 


वेजीटेबल

सब्जियां सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं, ये तो हम सभी जानते हैं। सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। सब्जियों में पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। सब्जियों से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होने की संभावना रहती है। जैसे – हीट स्ट्रोक, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग इत्यादि। इस लिए अपनी डाइट में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर सब्जियां शामिल करें। सब्जियों में फोलेट, विटामिन ए, के और विटामिन बी 6 सहित आवश्यक विटामिन होते हैं, साथ ही बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड भी होते हैं। फाइबर से भरपूर ये वेजीटेबल वजन घटाने में भी मदद करती हैं। इसके आलावा अन्य लाभ भी हैं, हरी सब्जियों के। जैसे - विटामिन से भरपूर सब्जी त्वचा के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। साथ ही इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के नाम बता रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। जैसे- बीन्स, पालक, गाजर, चुंकदर आदि।

 

 

Created On :   6 Jan 2019 11:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story